देश

सोने में निवेश का सुनहरा मौका! रिकॉर्ड हाई से टूटा गोल्ड, एक्सपर्ट्स बोले- तगड़े रिटर्न के लिए इस भाव पर खरीदें

सोने की बढ़ती कीमतों (Gold Prices) के कारण खरीदी और निवेश करने से हिचकिचा रहे लोगों को एक बार फिर से इन्वेस्टमेंट का बेहतर मौका मिला है. क्योंकि गोल्ड प्राइस रिकॉर्ड हाई स्तर छूने के बाद टूट गया है. ब्याज दर में बढ़ोतरी को लेकर यूएस फेड के नरम रुख के कारण मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमत पिछले सप्ताह ₹57,150 प्रति 10 ग्राम के नए उच्च स्तर पर चली गई थी. हालांकि मुनाफावसूली के दबाव से शुक्रवार को सोना 56,875 रुपये के स्तर पर बंद हुआ.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोना 9 महीने के उच्चतम स्तर 1,927 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ. कमोडिटी बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव बने रहने व कुछ और सुधार देखने की उम्मीद है क्योंकि निवेशक 2023 की पहली यूएस फेड बैठक और भारत के केंद्रीय बजट पर नजर बनाए हुए हैं.

सोने में खरीदारी से जुड़े अहम लेवल
लंबी अवधि के लिए सोने में निवेश करने वाले लोगों को जानकारों ने हर गिरावट पर खरीदी की सलाह दी है. मिंट की खबर के अनुसार, कमोडिटी एक्सपर्ट्स सुगंधा सचदेवा ने कहा, “गोल्ड प्राइस में अच्छा करेक्शन होने के बाद खरीदी में फिर से तेजी देखने को मिलेगी.

आम बजट 2023 और यूएस फेड मीटिंग के चलते अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजारों में सोने की कीमतों
पर असर पड़ने की उम्मीद है. भारतीय बाजार में गोल्ड का भाव ₹57,200 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर रेजिस्टेंस का सामना कर रहा है. वहीं, एमसीएक्स पर गोल्ड का सपोर्ट ₹56,200 पर है.