देश

Budget 2023 से पहले बाजार में बढ़ी बेचैनी! FPIs को सता रहा किस बात का डर? जनवरी में अबतक 17,000 करोड़ निकाले

मजबूत वैश्विक संकेतों के बावजूद भारतीय शेयर बाजारों (Indian Stock Market Crash) में पिछले सप्ताह 2 ट्रेडिंग सेशन में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली. शुक्रवार को निफ्टी और सेंसेक्स में 2 फीसदी तक गिरावट आई. फॉर्मा को छोड़कर सभी सेक्टर्स में बिकवाली हावी रही. गिरावट की सबसे बड़ी वजह बजट (Budget 2023) को लेकर निवेशकों का सतर्क रुख है. यही वजह है कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेश्कों (FPI Investment Inflow) ने इस महीने अब तक भारतीय शेयर बाजारों से शुद्ध रूप से 17,000 करोड़ रुपये से ज्यादा निकाले हैं.

वहीं, चीनी बाजारों के आकर्षण और आम बजट व अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले एफपीआई ने सतर्कता का रुख अपनाया हुआ है. इससे पहले एफपीआई ने दिसंबर में भारतीय शेयरों में 11,119 करोड़ रुपये और नवंबर में 36,239 करोड़ रुपये डाले थे. कुल मिलाकर एफपीआई ने 2022 में भारतीय शेयर बाजारों से 1.21 लाख करोड़ रुपये निकाले थे.

बजट और यूएस फेड की बैठक के नतीजों का इंतजार
मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई सतर्क रुख अपना रहे हैं. वे एक फरवरी को आने वाले आम बजट और फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले सतर्कता का रुख अपना रहे हैं. फेडरल रिजर्व की मौद्रिक समिति की बैठक 31 जनवरी और 1 फरवरी को होगी.