देश

गिरकर संभला बाजार, सेंसेक्‍स फिर 60 हजार की ओर, आज कौन-से शेयर करा रहे कमाई

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) ने पिछले सप्‍ताह जारी गिरावट के सिलसिले को आज तोड़ दिया और नुकसान पर खुलने के बावजूद सेंसेक्‍स और निफ्टी ने बढ़ हासिल कर ली. निवेशकों पर आज शुरुआत में ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिखा और मुनाफावसूली की वजह से ट्रेडिंग की शुरुआत नुकसान पर हुई, लेकिन जल्‍द ही उनका सेंटिमेंट बदला और खरीदारी शुरू कर दी.

सेंसेक्‍स आज सुबह 229 अंक गिरकर 59,102 पर खुला और कारोबार शुरू किया जबकि निफ्टी 62 अंक टूटकर 17,542 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. निवेशकों पर शुरू में तो ग्‍लोबल मार्केट में चल रही गिरावट का असर दिखा लेकिन जल्‍द उन पर बजट की संभावनाओं का असर दिखना शुरू हो गया और घरेलू निवेशक खरीदारी की ओर लौट आए. लगातार निवेश से सुबह 9.32 बजे सेंसेक्‍स 98 अंक चढ़कर 59,429 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 30 अंकों की तेजी के साथ 17,631 पर कारोबार करने लगा.

टॉप लूजर और गेनर कौन
निवेशकों ने आज कारोबार की शुरुआत से ही Axis Bank, ICICI Bank, Larsen and Toubro, HUL और Reliance Industries जैसी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली की और लगातार मुनाफावसूली की वजह से ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. दूसरी ओर, Adani Enterprises, Adani Ports, Bajaj Finance, NTPC और Bajaj Finserv जैसी कंपनियों के शेयरों में जमकर खरीदारी हो रही और लगातार निवेश से ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर बन गए.

किस सेक्‍टर ने बढ़त बनाई
आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखें तो मेटल, पॉवर, तेल एवं गैस सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा गिरावट दिख रही है. इस इंडेक्‍स में आज 1 से 5 फीसदी तक का नुकसान है. दूसरी ओर, पीएसयू बैंक और आईटी सेक्‍टर में खरीदारी दिख रही, जिससे ये इंडेक्‍स आज उछाल पर हैं. बीएसई स्‍मॉलकैप और मिडकैप पर भी आज सुबह तेजी दिख रही थी.