देश

देश में एक हजार से अधिक स्‍थानों पर किया जाएगा बजट का प्रसारण

केन्‍द्रीय बजट 2023-24 का देशभर में हजार से अधिक शहरों पर प्रसारण किया जाएगा. सार्वजनिक स्‍थानों पर लाइव बजट देखने की व्‍यवस्‍था देशभर के व्‍यापारी संगठनों ने कन्फ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) के सुझाव पर किया है. इसके लिए शहरों में बड़ी-बड़ी स्‍क्रीन लगाई जा रही है.

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया की राजधानी में ख़ान मार्केट की एसोसिएशन ख़ान मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव मेहरा के सहयोग से किया जा रहा है, जहां एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगा कर केंद्रीय बजट का सीधा प्रसारण किया जाएगा. कैट ने बजट को देखने के लिए दिल्ली के सभी प्रमुख व्यापारी संगठनों के शीर्ष नेताओं, पत्रकारों, रिटेल एक्सपर्ट, अर्थ विशेषज्ञ, चार्टर्ड अकाउंटेंट , लघु उद्योग, ट्रांसपोर्ट, किसान , महिला उद्यमी, स्टार्ट अप, उपभोक्ता आदि संगठनों के नेताओं को भी आमंत्रित किया है.

खंडेलवाल ने बताया की बजट के तुरंत बाद विभिन्‍न वर्गों के लोग देश भर में उसी स्थल पर बजट की समीक्षा करेंगे और अपनी राय ज़ाहिर करेंगे. कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया ने कहा की इस वर्ष के बजट से व्यापारी वर्ग को बहुत आशाएं हैं. जहां विभिन्न बस्तियों में जीएसटी की दरों में कमी की उम्मीद की जा रही है, वहीं, दूसरी ओर वन नेशन – वन टैक्स की तर्ज़ पर वन नेशन – वन लाइसेंस की घोषणा किए जाने की उम्मीद हैं.

उन्होंने यह भी कहा की व्यापार पर लगे सभी क़ानून की समीक्षा किए जाने तथा डिजिटल व्यवस्था को अपनाने पर इंसेंटिव दिए जाने की भी उम्मीद की जा रही है. आय कर में टैक्स स्लैब की दरों को भी कम किए जाने की संभावना है. व्यापारियों और एमएसएमई क्षेत्र के लिए कुछ विशेष प्रोत्साहन योजनाएं घोषित होने की भी बड़ी संभावना है. ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापार के ज़रिए किस प्रकार रोज़गार को बढ़ावा मिले, इस पर भी बजट में कोई नीति की घोषणा किए जाने की बड़ी उम्मीद है.