देश

Budget 2023- इस बजट से किसे फायदा? कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने गिनाईं खामियां, बोले- ‘जनता से धोखा’

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बुधवार को देश का आम बजट (Aam Budget 2023) पेश किया है. इस बजट में गरीब, अमीर और मध्यवर्ग को लेकर कर कई अहम स्कीमों की घोषणा की गई है, लेकिन प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने इस बजट को पूरी तरह से बेकार बता दिया है. पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने इसको लेकर कहा कि आज का बजट संवेदनहीन है और देश की अधिकांश जनता के साथ धोखा है.

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि निर्मला सीतारमन ने बेरोजगारी, गरीबी और समानता शब्द का प्रयोग तक नहीं किया. गरीब शब्द दो बार इस्तेमाल किया है. मुझे उम्मीद है कि देश की जनता इसका संज्ञान लेगी कि सरकार किसके लिए चिंतित है. उन्होंने कहा कि क्रूर GST रेट में कोई कटौती नहीं की गई है. पेट्रोल डीजल के दाम में कोई कमी नहीं हुईं. “गिफ्ट सिटी” अहमदाबाद को ये सरकार बाकी आर्थिक सेंटर की कीमत पर पुश कर रही है.

पी चिदंबरम बोले बजट से किसी को लाभ नहीं
पी चिदंबरम ने कहा कि ये सरकार नई टैक्स रिजीम को बढ़ा रही है, जिसका इस्तेमाल कम लोग करते हैं और ये टैक्स पेयर के लिए लूट है. विश्व में आने वाली संभावित मंदी को लेकर आर्थिक सर्वेक्षण या बजट स्पीच में कोई योजना नहीं हैं. उन्होंने पूछा, इस बजट से किसे फायदा हुआ है? निश्चित रूप से गरीब को नहीं हुआ. नौकरी की तलाश में भटक रहे युवाओं को नहीं. नौकरी से निकाले गए युवा को नहीं. उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में करदाता और गृहिणियों को इसका कोई लाभ नहीं.

बजट में बेरोजगारों को राहत नहीं
उन्होंने कहा कि बजट से पता चलता है कि सरकार लोगों और जीवन और आजीविका के बारे में उनकी चिंताओं और अमीर और गरीब के बीच बढ़ती असमानता के बारे में परवाह नहीं करती है. वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहीं भी बेरोजगारी, गरीबी या असमानता जैसे शब्दों का जिक्र नहीं किया है. इस बजट ने सभी को निराश किया.