देश

मोदी सरकार की योजनाओं से चमकने लगा भारत! इसरो की इस रिपोर्ट में खुलासा, जानें डिटेल्स

इसरो की नेशनल सेंसिंग रिपोर्ट (National Sensing Report) के मुताबिक दस साल के अंदर भारत मे नाइट टाइम लाइट्स (Night Time Lights) में 43 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसका श्रेय जानकार मोदी सरकार की सौभाग्य (Saubhagya Scheme) और उज्ज्वला (Ujjwala Scheme) जैसी कुछ योजनाओं को दे रहे हैं. इसरो की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक दशक में भारत मे नाइट टाइम लाइट्स में 43 % की बढोत्तरी हुई है. इसरो के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर की रिपोर्ट इस बात की तस्दीक करती है कि किस तरह से भारत में विकास की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. नाइट टाइम लाइट रिमोट सेंसिंग ये दिखाता है कि नाइट टाइम एक्टिविटी में कितना प्रोग्रेस हुआ है. ये देश के विकास की तरफ इशारा करते हैं.

इस विषय पर नेशनल साइंस सेंटर (National Science Centre) के डायरेक्टर एन रामदास अय्यर ने बताया कि अगर नाइट टाइम लाइट में बढ़ोतरी हुई है तो इसका मतलब देश मे विकास हुआ है. साथ ही उन्होंने बताया कि इससे यह भी बताया जा सकता है कि भारत में राजमार्ग (Highway) और इन्फ्रास्ट्रक्चर भी बढ़ा है. शहरीकरण बढ़ा है. ग्रामीण इलाको में भी डेवलपमेंट हुआ है.

आपको बता दें मोदी सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं जिनसे ग्रामीण भारत जगमग हो रहा है. सौभाग्य योजना के तहत 2021 तक 2.8 करोड़ घरों का विद्युतीकरण हुआ. जबकि भारत में कुल राष्ट्रीय राजमार्ग की लंबाई 2014-15 में 97,830 किमी थी, मौजूदा समय में ये लगभग 1.45 लाख किमी है. इसके कारण भी देश में बड़े पैमाने पर नाईट टाइम लाइट में बढ़ोतरी देखने को मिली है.