देश

जनरल और तत्‍काल कोटे पर एक बार में कितनी टिकट बुक कर सकते हैं? रिजर्वेशन कराने से पहले जान लें नियम

भारतीय रेलवे (Indian Railway) में रोज आ‍स्‍ट्रेलिया की कुल आबादी के बराबर लोग सफर करते हैं. रेलवे ने यात्रा के लिए अलग-अलग श्रेणियां बना रखी हैं. सामान्‍य, स्लीपर क्लास नॉन एसी, एसी थ्री टियर,फर्स्ट क्लास आदि. इन सभी श्रेणियों में सुविधाएं, किराया और टिकट बुक करने के नियम अलग-अलग हैं. यात्री अपनी यात्रा की तिथि से 120 दिन पहले टिकट बुक (Train Ticket Booking) कर सकते हैं. वहीं, तत्‍काल कोटे से यात्रा से एक दिन पहले टिकट बुक किया जा सकता है. लेकिन, क्‍या आपको पता है कि एक बार में आप कितनी टिकट तत्‍काल कोटे या सामान्‍य कोटे के तहत बुक कर सकते हैं? नहीं पता है तो आज जान लीजिए. टिकट बुकिंग से जुड़ा यह नियम हर यात्री को पता होना ही चाहिए.

सामान्‍य, स्लीपर क्लास नॉन एसी और ऐसी श्रेणी में एक बार यात्री केवल 6 टिकट ही बुक कर सकता है. इससे ज्‍यादा टिकट बुक करने लिए कुछ विशेष प्रक्रियाओं का पालन करना करना पड़ता है. हालांकि, भारतीय रेलवे बल्‍क टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करता है, परंतु इसके लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ती है. दूसरा, बल्‍क टिकट ऑनलाइन बुक नहीं की जा सकती.

तत्‍काल कोटे के नियम
ट्रेन टिकट कंफर्म न होने पर या फिर इमरजेंसी में तत्‍काल टिकट बुकिंग की जा सकती है. आपको बता दें कि प्रति यात्री तत्काल टिकट चार्ज सामान्य टिकट के मुकाबले ज्यादा होता है. कन्फर्म तत्काल टिकटों को रद्द करने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है. रेलवे नियमों के मुताबिक तत्काल ई-टिकट पर प्रति PNR अधिकतम चार यात्रियों को बुक किया जा सकता है. मतलब ये कि आप एक PNR पर चार लोगों के लिए एक बार में टिकट ले सकते हैं. हालांकि, चार्जेज आपको सभी चार टिकटों के देने होंगे. तत्काल एसी टिकट की बुकिंग 10 बजे शुरू होती है जबकि नॉन एसी टिकट की बुकिंग 11 बजे शुरू होती है। इसे आप यात्रा शुरू होने से एक दिन पहले ही बुक करा सकते हैं.

महीने में कर सकते हैं 24 टिकट बुक
भारतीय रेलवे से एक महीने में एक यूजर आईडी से ऑनलाइन टिकट बुक करने की सीमा भी निर्धारित है. IRCTC की ऐसी यूजर आईडी जो आधार से लिंक नहीं है, उससे महीने में 12 टिकट बुकिंग की जा सकती है. पहले केवल 6 टिकट ही बुक की जा सकती थी. इसे पिछले साल ही बढ़ाया गया था. वहीं, आधार से लिंक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 24 टिकट बुक की जा सकती है.