देश

बढ़ गए कंफर्म टिकट मिलने के चांस! रेलवे ने बनाया ऐसा प्लान, नहीं काटने होंगे अब दलालों के चक्कर

भारतीय रेल में सफर करने वाले करोड़ों मुसाफिरों के लिए खुशखबरी आई है. ट्रेनों में बर्थ और कंफर्म टिकट (Confirm Ticket in Train) की किल्लत को दूर करने के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railway) बड़ी तैयारी कर रहा है. यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के मकसद से रेलवे टिकट जारी करने की क्षमता प्रति मिनट 25,000 से बढ़ाकर 2.25 लाख करने और पूछताछ की क्षमता प्रति मिनट चार लाख से बढ़ाकर 40 लाख करने की योजना बना रहा है.

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में यह भी बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में 7,000 किलोमीटर की नई रेल पटरी बिछाने का भी लक्ष्य तय किया गया है.

रिजर्वेशन सिस्टम को अपग्रेड करने की जरूरत
उन्होंने कहा, “हमारी योजना यात्री आरक्षण व्यवस्था की अवसंरचना को बेहतर करने की है. फिलहाल प्रति मिनट लगभग 25,000 टिकट जारी करने की क्षमता है. हमारा लक्ष्य इसे बढ़ाकर 2.25 लाख टिकट प्रति मिनट करने का है.” वैष्णव ने आगे कहा, “पूछताछ की क्षमता भी 4 लाख प्रति मिनट से बढ़ाकर 40 लाख प्रति मिनट की जाएगी.” उन्होंने देश के 2,000 रेलवे स्टेशनों पर 24 घंटे खुले रहने वाले ‘जन सुविधा’ स्टोर शुरू करने की भी घोषणा की.

7 किमी तक नई पटरियां बिछाई जाएंगी
2019 में यात्री आरक्षण प्रणाली पर रेलवे की स्थायी समिति की 8वीं रिपोर्ट में सिफारिश की गई थी कि आईआरसीटीसी वेबसाइट को और अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए अपग्रेड किया जाए. देश में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के ऐलान के बाद 5 मार्च 2020 को एक मिनट में 26,458 टिकटों की रिकॉर्ड बुकिंग हुई थी. इस दौरान करोड़ों लोग शहरों से घर वापस जाने की तलाश में थे.