देश

पेट्रोल वाले एक्टिवा स्कूटर झट-पट इलेक्ट्रिक में करें कनवर्ट, खर्चे की पूरी डिटेल

होंडा (Honda) ने हाल ही में कन्फर्म किया है कि कंपनी एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Activa Electric Scooter) पर काम कर रही है. कंपनी आने वाले वक्त में ऑल इलेक्ट्रिक होंडा एक्टिवा स्कूटर लॉन्च करेगी. लॉन्च से पहले ही इस स्कूटर के इलेक्ट्रिक वर्जन में लोगों की काफी दिलचस्पी है.

यह देखते हुए कि यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है, लोग कंपनी के ऑफिशियल लॉन्च से पहले ही इलेक्ट्रिक एक्टिवा (Electric Activa) चाहते हैं.

पेट्रोल मॉडल को इलेक्ट्रिक में बदलें
होंडा एक्टिवा के लिए कहा गया आफ्टरमार्केट कन्वर्जन किट नेल्लोर स्थित एक मॉडिफिकेशन हाउस DIY टेक ने पेश किया है और अपने एक YouTube वीडियो में किट के डिटेल्स के बारे में बताया है. वीडियो में, मॉडिफिकेशन हाउस के मालिक ने उन कंपोनेंट और प्रोसेस के बारे में बताया है जो किसी भी नियमित Honda Activa को EV में बदल सकते हैं.

कैसे काम करती है किट ?
प्रोजेक्ट के लिए, DIY टेक ने एक Honda Activa 5G लिया और आजमाए हुए 110cc सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से बदल दिया. इंजन की जगह एक्टिवा में एक इलेक्ट्रिक बैटरी दी गई है, जो स्कूटर के पिछले पहिये को पावर देने वाली हब-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ काम करती है.