देश

क्या है भारत का ‘ऑपरेशन दोस्त’, कैसे पाक का साथ देने वाले तुर्की के लिए मसीहा बनी इंडियन आर्मी

वहीं पाकिस्तान को दोस्त मानने वाला तुर्की शहबाज शरीफ सरकार की तरफ से मदद के नाम पर कुछ भी नहीं पाया है. हालांकि पाकिस्तान ने एक छोटी मदद की है, जो इस वक्त तुर्की के लिए ऊंट के मुंह में जीरा के सामान है. तुर्की (Turkey Earthquake) हमेशा कश्मीर के मुद्दे पर भारत के खिलाफ जहर उगलता हुआ आया है.

तुर्की हमेशा कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देता आया है. लेकिन मदद भारत ने बढ़-चढ़कर की है. बता दें कि कुछ दिन पहले ही तुर्की (Turkey Earthquake) ने पाकिस्तान को लताड़ लगाते हुए कहा है कि हमारे यहां आने की जरूरत नहीं है. हम बचाव और राहत कार्यों में व्यस्त हैं.

भारतीय सेना (Indian Army Turkey Earthquake) ने लोगों की मदद के लिए आर्मी का फील्ड अस्पताल भी तुर्की के हेते शहर में सेट किया है. यहां पर भूकंप से चोटिल लोगं का इलाज किया जा रहा है. वहीं विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि भारत तुर्की के लोगों की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है

भारत की तरफ से चलाए जा रहे ऑपरेशन (Operation Dost) पर तुर्की के राजदूत फिरत सनेल ने कहा कि यह दिखाता है कि भारत और तुर्की के बीच दोस्ती है. ऑपरेशन दोस्त काफी अहम ऑपरेशन है. यह एक सांकेतिक ऑपरेशन है, यह पहले ही साबित कर चुका है कि हम दोस्त हैं, हमारे रिश्ते काफी गहरे हैं. दोस्त हमेशा एक-दूसरे की मदद करते हैं.

केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर ने एनडीआऱएफ द्वारा किये जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन का फोटो शेयर करते हुए जानकारी दी कि टीमें पहुंच गई हैं और बचाव कार्य में जुट गई हैं.