देश

मुंबई की विरासत को तीर्थ स्थलों से जोड़ने को तैयार वंदे भारत ट्रेन, PM नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

मुंबई की ऐतिहासिक विरासत को महाराष्ट्र के कई धार्मिक स्थलों से जोड़ने के लिए दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पटरियों पर दौड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इन दोनों ट्रेनों को पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को हरी झंडी दिखाएंगे. ऐसा पहली बार होगा जब पीएम मोदी दो वंदे भारत ट्रेनों को एक साथ झंडी दिखाएंगे. इन ट्रेनों के चलने के साथ ही पहली बार ऐसा होगा जब दो वंदे भारत ट्रेन इंटरस्टेट में दौड़ेंगी. मुंबई के ऐतिहासिक CSMT स्टेशन से इन दोनों ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के लिए पीएम मोदी कल दोपहर को मुंबई पहुंचेंगे. पीएम के दौरे को देखते हुए रेलवे की तरफ से तमाम तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं.

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी शुक्रवार दोपहर 3 बजे मुंबई एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से करीब 3.30 बजे CSMT स्टेशन आएंगे. इसके बाद पीएम का स्पीच होगा और शाम करीब 4 बजे पीएम मोदी पहले मुंबई-सोलापुर वंदे भारत और उसके बाद मुंबई-साईं शिर्डीनगर वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे.

जानें वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का पूरा रूट

मुंबई से चलकर वंदे भारत ट्रेन सोलापुर करीब 6.30 घंटे में पहुंचेगी, जबकि अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों को करीब 8 घंटे का वक़्त लगता है. इस दौरान वंदे भारत दादर, ठाणे, कल्याण, पुणे, क़ुरदुवाड़ी स्टेशनों पर रुकते हुए सोलापुर पहुंचेगी, जबकि दूसरी वंदे भारत मुंबई से साईं शिर्डीनगर करीब 5.30 घंटे में पहुंचेगी, जबकि अन्य ट्रेनों को 6.15 घंटे लगते हैं. यह ट्रेन दादर, ठाणे, नासिक होते हुए साईं शिरडीनगर पहुंचेगी. मुंबई-सोलापुर रूट पर वंदे भारत के जरिए जहां पुणे के दगड़ू शेठ मंदिर,पंढरपुर के विट्ठल मंदिर, अक्कलकोट मंदिर और तुलजापुर भवानी मंदिर जैसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जुड़ेंगे.

वहीं मुंबई-साईं शिर्डीनगर वंदे भारत नासिक के त्रयम्बकेश्वर मंदिर, राम कुंड और शिर्डी साईं बाबा जैसे धार्मिक स्थलों को मुंबई से जोड़ेगी. इतना ही नहीं, दोनों वंदे भारत ट्रेनों को रूट पर पड़ने वाले कसारा व भोर घाट सेक्शन को पार करने के लिए किसी अन्य लोको की जरूरत नहीं पड़ेगी, जबकि अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों को दो इंजनों की जरूरत पड़ती है. घाट सेक्शन के ट्रायल को दोनों ट्रेनों ने अपनी रफ्तार के साथ पास किया है. दोनों ट्रेनों के चलने से मुंबई से नासिक और पुणे की दूरी बेहद को कम समय में तय की जा सकेगी. इन दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद महाराष्ट्र ने वंदे भारत ट्रेन की संख्या 4 हो जाएगी, जो किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा है. इसके पहले मुंबई-सेंट्रल-गांधीनगर और नागपुर-विलासपुर के बीच वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं.