देश

पर्यटन का भारत की जीडीपी में करीब 6 फीसदी का योगदान

दक्षिण एशिया यात्रा और पर्यटन एक्सचेंज मार्ट ने अपना 30वां स्थापना उत्सव मना रहा है. एशियाई देशों के यात्रा और पर्यटन से जुड़े लोगों ने इस एक्सचेंज मार्ट में हिस्सा लिया. एशिया यात्रा और पर्यटन एक्सचेंज मार्ट के इस 30वें अधिवेशन को संबोधित करते हुए जी. किशन रेड्डी ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद पर्यटन अपनी गति पकड़ रहा है, ऐसे में जरूरी है कि हम सब मिलकर इसे और आगे ले जाने की योजना बनाएं, इस तीन दिवसीय एक्सचेंज मार्ट में हम चर्चा, संवाद, बातचीत करें.

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी गुरुवार को ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में इंफार्मा मार्केट द्वारा आयोजित एशिया की अग्रणी यात्रा और पर्यटन प्रदर्शनी ‘साटे-2023’ में बोल रहे थे. उन्होंने कहा भारत सितंबर 2023 तक एक वर्ष के लिए शंघाई सहयोग संगठन की अध्यक्षता कर रहा है. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हमारे लिए यह गर्व की बात है कि शंघाई सहयोग संगठन ने वाराणसी (काशी

) को दुनिया की पहली आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में घोषित किया है.

उन्होंने कहा एससीओ दुनिया की आबादी का 42 फीसदी और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 25 फीसदी का प्रतिनिधित्व करता है. विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार पर्यटन भारत की जीडीपी में करीब 6 फीसदी और भारत के रोजगार में 10 फीसदी का योगदान देता है. पर्यटन मंत्रालय इस वर्ष को भारत की यात्रा पर ध्यान केंद्रित करते हुए विजिट इंडिया ईयर 2023 के रूप में मना रहा है.