देश

देश में पहली बार समंदर के अंदर होगा स्टेशन, सामने आए 4 स्टेशनों के डिजाइन

देश में मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल (MAHSR) कॉरिडोर उर्फ ​​​​मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के पूरा होने का इंतजार सभी को बेसब्री से है. क्योंकि यह देश की पहली बुलेट ट्रेन होगी. इस प्रोजेक्ट पर काम तेजी से जारी है. इसी कड़ी में मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर पर चार बुलेट ट्रेन स्टेशनों ठाणे, विरार, बोइसर और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के प्रस्तावित स्वरूप की तस्वीरें जारी की गई.

मुंबई में गुरुवार को एक कार्यक्रम में मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर के तहत आने वाले बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, ठाणे, विरार और बोईसर स्टेशन के डिजाइन सार्वजनिक किए गए.

हालांकि, इससे पहले बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्टेशन के डिजाइन की कुछ स्लाइड्स पहले जारी की गई थीं, लेकिन यह पहली बार है जब तस्वीरों का पूरा सेट सामने आया है. कहा जाता है कि स्टेशन का डिजाइन बादलों और अरब सागर की ऊंची उठती लहरों से प्रेरित है.

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स भारत का पहला अंडरसी स्टेशन यानी समंदर के अंदर होगा और एचएसआर स्टेशन एकमात्र भूमिगत स्टेशन होगा जिस पर गुरुवार को काम शुरू किया गया.

स्टेशन को जमीनी स्तर से लगभग 24 मीटर की गहराई पर बनाने की योजना है. इसके तीन स्तर होंगे- एक प्लेटफॉर्म, कॉन्कोर्स और सर्विस फ्लोर, विक्रोली में निर्माण कार्य चल रहा है.

परियोजना प्रबंधक यूपी सिंह ने कहा, “हम जमीनी स्तर से लगभग 24 मीटर नीचे 6 प्लेटफॉर्म बनाने जा रहे हैं. स्टेशनों के तीन स्तर हैं जिनमें स्टेशन सुविधाएं, यात्री सुविधाएं और प्रत्येक स्तर पर प्लेटफॉर्म शामिल हैं.”