देश

भारत सरकार का बड़ा फैसला, चीन सहित इन 6 देश के यात्रियों को मिलेगी राहत, अब RT-PCR टेस्ट जरूरी नहीं

चीन में घटते कोरोना के मामलों को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत अब चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया, थाईलैंड और जापान से भारत आने वाले लोगों के लिए अब RT-PCR टेस्ट जरूरी नहीं होगा. केंद्र सरकार ने इन 6 देशों के यात्रियों के लिए एयर सुविधा फॉर्म अपलोड करने का नियम भी हटा दिया है. हालांकि, भारत में उतरने वाले सभी यात्रियों में से 2 प्रतिशत यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग होगी, चाहे वो किसी भी देश से आ रहे हों.

बता दें कि नवंबर, 2022 में चीन और पड़ोसी देशों में बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते भारत सरकार ने नियम लागू किये थे. नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल को पत्र लिखकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र लिखकर नियम हटाने की जानकारी दी. संशोधित दिशा-निर्देश 13 फरवरी सोमवार को सुबह 11 बजे से प्रभावी होंगे. विदोश से आने वाले यात्रियों के लिए प्रतिबंध हटा लिए गए हैं. क्योंकि दुनिया भर में कोविड मामलों में तेजी से गिरावट आई है.

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 28 दिनों में रिपोर्ट की गई संख्या की तुलना में नए संक्रमणों में 89 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. इसके अलावा, चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू ज़ुन्यो ने हाल ही में कहा था कि रिपोर्ट के अनुसार, चीन को निकट भविष्य में बड़े पैमाने पर नए सिरे से कोरोना की लहर से लड़ने की संभावना अब बहुत कम है.

भारत ने भी, प्रतिदिन 100 से कम दर्ज किए जाने वाले मामलों में गिरावट दर्ज करना जारी रखा है. रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 124 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए, जबकि सक्रिय संक्रमण संख्या बढ़कर 1,843 हो गई.