देश

पासपोर्ट भी मिलता है तत्काल में, पुलिस वैरिफिकेशन के बिना हो जाएगा काम, बहुत आसान है आवेदन का तरीका

रेलवे की तत्काल सेवा से यात्रियों को कितनी मदद मिली ये बात सभी जानते हैं. तत्काल सेवा इतनी लोकप्रिय हुई कि रेलवे ने प्रीमियम तत्काल का विकल्प भी देना शुरू कर दिया. ऐसे ही तत्काल का फायदा भारत सरकार ने पासपोर्ट बनवाने वालों को भी देना शुरू कर दिया है. तत्काल पासपोर्ट सेवा के तहत आवेदन कर आप केवल 3 कामकाजी दिनों में अपना पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं. इस प्रक्रिया के तहत आपको पासपोर्ट पहले दिया जाएगा और पुलिस वैरिफिकेशन बाद में होगा.

विदेश मंत्रालय ने पिछले ही साल पासपोर्ट के आवेदनों का तत्काल निपटारा करने के लिए नए प्रावधान बनाए थे. इसे ‘तत्काल प्लान’ का नाम दिया गया था. इससे उन लोगों को बहुत मदद मिली जिन्हें बहुत जल्दी कहीं यात्रा करनी थी और उन्हें इसके लिए जल्द-से-जल्द पासपोर्ट की दरकार थी. आप अब पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट पर जाकर आसानी से तत्काल पासपोर्ट के लिए आवदेन कर सकते हैं. विभाग के अनुसार, जैसे ही आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा उसके तीन कामकाजी दिनों के अंदर आपको पासपोर्ट मिल जाएगा.

कौन से दस्तावेजों की जरूरत
वेबसाइट पर आपको डॉक्यूमेंट्स की एक लिस्ट दी गई है. इसमें शामिल हैं एनेक्सर एफ के तहत वैरिफिकेशन सर्टिफिकेट, वोटर आईडी कार्ड, आर्म्स लाइसेंस, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, वोटर आईडी कार्ड, गैस कनेक्शन बिल, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, सर्विस फोटो आइडेंटिटी, स्टूडेंट आईडी कार्ड, प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट, पेंशन डॉक्यूमेंट, पैन कार्ज, रेलवे आईडी और एससी/एसटी/ओबीसी सर्टिफिकेट (अगर आप समुदाय से हैं.) गौरतलब है कि इन डॉक्यूमेंट्स में से कोई भी तीन आप जमा कर सकते हैं. पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट के अनुसार, अगर आपकी आयु 18 वर्ष से कम है तो केवल 2 ही डॉक्यूमेंट जमा करने से आपका काम बन जाएगा. अगर आप तत्काल में 35 पेज का पासपोर्ट बनवाते हैं और आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है तो आपको 3500 रुपये खर्च करने होंगे. अधिक जानकारी के लिए आप पासपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर फी कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.