देश

आधार कार्ड धारकों का ‘मित्र’ बना UIDAI, अब पलक झपकते मिलेगा हर सवाल का जवाब, कैसे उठाएं सुविधा का लाभ

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और मशीन लर्निंग से लैस आधार चैटबॉट लांच किया है. आधार मित्र (Aadhaar Mitra) नाम से जारी इस चैटबॉट के जरिये ग्राहक अपने आधार से जुड़ी हर जानकारी तत्‍काल पा सकेंगे. इसमें आधार पीवीसी स्‍टेटस, रजिस्‍ट्रेशन और शिकायतों को ट्रैक करने और उसकी रियल टाइम से जुड़ी जानकारियां ली जा सकेंगी.

UIDAI ने एक ऑफिशियल ट्वीट में बताया है कि भारतीय नागरिकों से जुड़ने के लिए एआई और मशीन लर्निंग आधारित चैटबॉट लांच किया गया है. अब लोग आधार पीवीसी कार्ड का स्‍टेटस, रजिस्‍ट्रेशन और शिकायतों को आसानी से ट्रैक कर सकेंगे. आधार मित्र का इस्‍तेमाल आप https://uidai.gov.in/en इस लिंक से कर सकते हैं. इसके अलावा UIDAI ने ट्वीट में क्‍यूआर कोड भी जारी किया है, जिसे स्‍कैन कर आप सीधे आधार मित्र के चैटबॉट तक पहुंच सकते हैं.

#ResidentFirst#UIDAI’s New AI/ML based chat support is now available for better resident interaction!
Now Residents can track #Aadhaar PVC card status, register & track grievances etc.
To interact with #AadhaarMitra, visit- https://t.co/2J9RTr5HEH@GoI_MeitY @PIB_India pic.twitter.com/fHlVd0rXTv

क्‍या-क्‍या जानकारी देगा आधार मित्र
UIDAI के नए चैटबॉट आधार मित्र से यूजर कई जानकारियां तत्‍काल प्राप्‍त कर सकते हैं. इसमें आधार केंद्र की लोकेशन, इनरोलमेंट या अपडेट का स्‍टेटस और वेरिफिकेशन, पीवीसी कार्ड ऑर्डर का स्‍टेटस, शिकायत करने और उसका स्‍टेटस जानने, इनरोलमेंट सेंटर की लोकेशन, अप्‍वाइंटमेंट बुकिंग और वीडियो फ्रेम इंटीग्रेशन जैसी जानकारियां मिल सकेंगी. यह चैटबॉट आपको टेक्‍स्‍ट मैसेज के साथ वीडियो के जरिये भी जानकारी देगा. इसे आधार की लेटेस्‍ट जानकारी के हिसाब से समय-समय पर अपडेट किया जाएगा.