देश

विदेशी हथियारों को रिप्लेस करेंगे ‘मेड इन इंडिया’ वेपन, सेना प्रमुख मनोज पांडे ने दिए बड़े संकेत

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (Indian Army Chief Gen Manoj Pande) ने आर्मी में बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं. आर्मी चीफ ने कहा कि सेना मीडिय-रेंज एयर डिफेंस मिसाइल और पोर्टेबल वेपन जैसे विदेशी हथियारों को भारत निर्मित उत्पादों से बदलने पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि भारत में बने लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर ऊंचाई वाले अभियानों के लिए उपयुक्त हैं. एयरो इंडिया के दौरान सेना प्रमुख ने कहा कि वर्तमान में 15000 करोड़ रुपये के हथियारों की आपातकालीन खरीदी की तैयारी की जा रही है, जिसमें भारतीय विक्रेताओं से तत्काल खरीद के लिए 80 परियोजनाओं को शामिल किया गया है.

जनरल पांडे ने कहा, ‘हमारे पास कई सिस्टम हैं जो विदेशी मूल की हैं. हमें इनके रिप्लेसमेंट खोजने पर काम करने की जरूरत है. शोल्डर-फायर MANPAS, शॉर्ट-रेंज या मध्यम-रेंज सर्फेस टू एयर प्रणाली में बदलाव किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि निकट भविष्य में हमें अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक अच्छा रिप्लेसमेंट मिलेगा.

स्वदेशी हेलीकॉप्टर साबित हो सकते हैं अच्छे वेपन

स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को लेकर सेना प्रमुख ने कहा कि यह एक वर्सटाइल मशीन साबित हुई है जो पहाड़ी युद्ध के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह पतली घाटियों के बीच से युद्धाभ्यास कर सकती है. उन्होंने कहा कि सेना भविष्य में 90-95 ऐसे हेलीकॉप्टरों को शामिल करने की योजना बना रही है. हालांकि, हेलिकॉप्टर की पूरी क्षमता का परखने के लिए हथियारों को उसी हिसाब से डेवलप करने की जरूरत है.

गेम चेंजर साबित होंगे ये विमान
एयरो इंडिया 2023 में विभिन्न विमानों द्वारा बहुत सारे प्रदर्शन किए गए हैं, लेकिन इन सभी के ऊपर आकाश में एक और मेटल बर्ड ने सभी को प्रभावित किया है. ये थे ‘मानव रहित हवाई वाहन TAPAS’. TAPAS द्वारा लिए गए वीडियो को उच्च रिज़ॉल्यूशन ग्राउंड कवरेज के लिए व्यापक सराहना मिली है. इनकी स्पष्टता इतनी अच्छी थी कि छोटी-छोटी चीजें भी स्‍पष्‍ट दिखाई दे रही थीं. डीआरडीओ (DRDO) के डीजी-एयरोनॉटिकल सिस्टम्स डॉ. टेसी थॉमस ने कहा कि हमने सोचा कि हमारी क्षमता का प्रदर्शन किया जाना चाहिए और यह देखने का अवसर था कि हम दूर से कितनी अच्छी तरह चीजों को कैप्चर करते हैं.’