देश

BBC के दफ्तरों में सर्वे पर बोला आयकर विभाग- कुछ टैक्स भुगतानों में मिली अनियमितताएं

इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने दिल्ली और मुम्बई में BBC के दफ्तर पर इनकम टैक्स एक्ट 133A (Income Tax Act 133A) के तहत सर्वे किया था. आयकर विभाग ने इसकी जानकारी दी है. सर्वे के दौरान पता चला है कि BBC ग्रुप (BBC Group) के द्वारा आय कम दिखाकर टैक्स बचाने की कोशिश की गई है. सर्वे के दौरान विभाग ने संगठन के संचालन से जुड़े जो सबूत इकट्ठा किये उनसे साफ पता चलता है कि BBC की विदेशी इकाइयों के जरिये हुए लाभ के कई स्त्रोत ऐसे थे जिनपर भारत में देय टैक्स नहीं चुकाया गया.

विदेशों और देश मे मौजूद कई ऐसे कर्मचारी हैं जिनकी पेमेंट भारतीय इकाई द्वारा की गई लेकिन उस पर भी टैक्स नहीं चुकाया गया. BBC के कर्मचारियों के बयान, डिजिटल एविडेन्स और कागजातों के आधार इन तमाम वित्तिय अनियमितताओं का खुलासा हुआ है. ये बयान टॉप लेवल कर्मचारियों, फाइनेंस, कंटेंट डेवलपमेंट और प्रोडक्शन से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों के दर्ज किए गए हैं.

सीबीडीटी ने कही ये बात
वहीं बीबीसी के सर्वे पर सीबीडीटी ने कहा कि आयकर दलों ने कर्मचारियों के बयान, डिजिटल प्रमाण और दस्तावेजों के जरिए अहम सबूतों का पता लगाया है. सीबीडीटी ने कहा कि आय व समूह की विभिन्न संस्थाओं द्वारा दिखाया गया मुनाफा भारत में परिचालन के पैमाने के अनुरूप नहीं है. बीबीसी के खिलाफ आयकर सर्वेक्षण पर सीबीडीटी ने कहा, ‘‘ट्रांसफर प्राइसिंग’’दस्तावेजों के संबंध में कई विसंगतियां मिलीं.

आयकर विभाग ने बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित कार्यालयों में मंगलवार को पूर्वाह्न करीब साढ़े 11 बजे ‘सर्वे ऑपरेशन’ शुरू किया था और आज रात 10 बजे के बाद खत्म हुआ. आयकर अधिकारियों ने उपलब्ध स्टॉक की एक सूची बनाई है, कुछ कर्मचारियों के बयान दर्ज किए हैं और सर्वेक्षण कार्रवाई के तहत कुछ दस्तावेज जब्त किए हैं. उन्होंने बताया कि यह सर्वे लगभग 57-58 घंटे चला.