देश

अमेरिका के आसमान फटने लगे 1000 पाउंड के आग के गोले, देखकर सहमे लोग, NASA ने बताई ये वजह

अमेरिकी राज्य टेक्सॉस में शाम को आसमान में अचानक घटे अजीब घटना ने स्थानीय निवासियों को हैरत में डाल दिया. दरअसल 15 फरवरी, बुधवार को आसमान में अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर इलाके में एक विशालकाय आग का गोला धरती के तरफ आते हुए देखा गया. स्थानीय निवासियों ने बताया कि इस दौरान उनके घरों में झटके भी महसूस हुए. घटना के बात मौके पर पहुंची नासा जो की टीम ने बताया कि ये आग का गोला उल्कापिंड के कारण हुआ था. आगे की जांच के बाद अधिकारियों ने लोगों के लिए चेतवानी जारी करते हुए बताया कि गोले के अवशेष को न छुएं और उससे दूर रहे.

नासा ने क्या कहा?

नासा के एक रिपोर्ट में कहा गया है, ‘कई स्रोतों से प्राप्त प्रारंभिक जानकारी के विश्लेषण के आधार पर, नासा के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वस्तु लगभग दो फीट व्यास का एक उल्कापिंड था जिसका वजन लगभग 1000 पाउंड था.’ नासा को राडार से प्राप्त सूचना से पृथ्वी पर उल्कापिंड गिरने के संकेत मिले थे.

आग के गोले से टेक्सॉस में मचा अफरातफरी 

हालांकि, अभी तक जानकारी नहीं मिल पायी है कि पूरा उल्कापिंड पृथ्वी पर गिरा है या फिर टूटकर उसका कुछ हिस्सा गिरा है. खगोलविद और अधिकारी ये मलबा जहां गिरा था उसके वास्तविक स्थान का पता कर रहे हैं. लोगों को  सलाह दी गयी है कि मलबे को न छुएं , लेकिन नासा ने लोगों को आश्वस्त किया है कि इसे छूने से कोई खतरा नहीं है. बस डर है कि जब ये उल्कापिंड धरती के वातावरण में जब प्रवेश करते है और धरती से टकराने तक ये गर्म रहते है, इसी को देखते हुए लोगों को इसे न छूने की सलाह दी गयी है.