देश

महंगाई से त्रस्‍त अमेरिका, वर्ल्‍ड फेमस अखबार ने दी नाश्‍ता छोड़ने की सलाह तो भड़क उठे लोग, बाइडन पर भी निकाला गुस्‍सा

अमेरिका के लोग महंगाई (Inflation) से त्रस्‍त हैं. महंगाई काबू करने को अमेरिका का केंद्रीय बैंक लगातार ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी (Interest Rate Hike) कर रहा है. हालांकि, इससे कुछ हद तक महंगाई दर को काबू करने में कामयाबी मिली है, लेकिन लोन महंगे हो गए हैं. खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ने से लोगों को बहुत परेशानी हो रही है. महंगाई से त्रस्‍त लोगों को पैसा बचाने के लिए प्रसिद्ध अमेरिकी अखबार वॉल स्‍ट्रीट जर्नल ने जो तरीका अपने लेख में बताया, उसने लोगों के जख्‍मों पर नमक छिड़कने का काम किया है. अखबार में छपे एक लेख में लोगों को पैसे बचाने के लिए नाश्‍ता छोड़ने की सलाह दी गई है. अमेरिकियों को यह सलाह बहुत नागवार गुजरी है. सोशल मीडिया पर लोग अब वॉल स्‍ट्रीट जरनल के साथ ही राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की सरकार को भी कटघरे में खड़ा कर रहे हैं.

वाल स्‍ट्रीट जरनल में छपे लेख में कुछ आंकड़ों के साथ बताया गया था कि पैसे बचाने के लिए क्‍यों लोगों को अब नाश्‍ता नहीं करना चाहिए. अखबार ने लिखा कि खराब मौसम, बीमारी के प्रकोप और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के चलते नाश्‍ते में प्रयोग होने वाली चीजों के दाम बहुत ज्‍यादा बढ़ गए हैं. इसलिए अगर एक व्‍यक्ति सुबह का भोजन नहीं करता है, तो वह अच्‍छे पैसे बचा सकता है.

लेख में बताया गया है कि दिसंबर के मुकाबले अंडों के रेट में 8.5 फीसदी का इजाफा हो चुका है. पिछले एक साल में अंडों की कीमतें अमेरिका में 70 फीसदी बढ़ चुकी हैं. इसी तरह फ्रोजन नॉन कार्बोनेटिड जूस का दाम एक महीने में 1.5 फीसदी और सालभर में 12.4 फीसदी चढ़ चुका है. इसी तरह नाश्‍ता बनाने में प्रयोग होने वाला अनाज 15 फीसदी महंगा हो चुका है.

लोगों को पसंद नहीं आई राय
वॉल स्‍ट्रीट जरनल की यह राय अमेरिकी लोगों को पसंद नहीं आई. लोग सोशल मीडिया पर अखबार को खूब खरी खोटी सुना रहे हैं. डगलस बोनापर्थ नाम के ट्विटर यूजर ने कमेंट किया, “ब्रेकफॉस्‍ट के साथ हम लंच और डिनर छोड़कर भी बहुत पैसा बचा सकते हैं.” ट्विटर यूजर मनन ने अखबार की पोस्ट पर कमेंट करते हुए लिखा, “कॉफी और एवोकाडो के बाद वे आपके नाश्ते के पीछे पड़ गए हैं.” सुल्‍तान ऑफ गेम्‍स नाम के ट्विटर यूजर ने लिखा, “पैसा बचाने को नाश्‍ता करना छोड़ दें, परंतु इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए वॉल स्‍ट्रीज जर्नल को सब्‍सक्राइब करें.”