देश

जासूसी गुब्बारे पर चीन के तेवर तल्ख, US की चेतावनी पर कहा- नतीजे भुगतने को तैयार रहे अमेरिका

अमेरिका के चीन के जासूसी गुब्बारे (China Spy Balloon) को मार गिराने के बाद से ही दोनों देश एक-दूसरे के आमने सामने हैं. अमेरिका ने रविवार को चीनी अधिकारियों से मुलाकात में यह स्पष्ट कर दिया कि वह अपनी सुरक्षा से कोई भी समझौता नहीं करेगा. अमेरिका के इस तरह के तल्ख रवैये पर अब चीन ने भी जवाब दिया है. ड्रैगन ने इस प्रकरण में उल्टा अमेरिका को ही नतीजे भुगतने की धमकी दे दी है. चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि अगर अमेरिका जासूसी गुब्बारे वाले मुद्दे को ज्यादा बढ़ाता है को उसे हर तरह के नतीजे भुगतने होंगे.

अमेरिका लगातार इस मुद्दे से फायदा उठाने का प्रयास कर रहा है. चीन का ये बयान ऐसे समय आया है जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की. इस मुलाकात में बातचीत का मुद्दा जासूसी गुब्बारा ही बना रहा. दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने शनिवार को म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर यह बातचीत की.

अमेरिका-चीन के बीच हुई ये बातचीत
अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, “विदेश मंत्री ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीन के निगरानी गुब्बारे के कारण अमेरिकी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून के अस्वीकार्य उल्लंघन को लेकर सीधी बात की और कहा कि इस तरह की गैर-जिम्मेदाराना हरकत दोबारा नहीं होनी चाहिए.”

उन्होंने कहा, ‘‘भेंट के दौरान ब्लिंकन ने स्पष्ट किया कि अमेरिका अपनी संप्रभुता का कोई भी उल्लंघन बर्दाश्त नहीं करेगा और चीनी गुब्बारा कार्यक्रम — जिसने पांच महाद्वीपों के 40 से अधिक देशों के हवाई क्षेत्रों में अतिक्रमण किया है– दुनिया के सामने बेनकाब हो गया है.’’

दोनों देशों के रिश्ते में आई खटास
अमेरिका और चीन के रिश्तों में तब और खटास आ गई थी जब अमेरिका ने कहा कि चीन ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में एक जासूसी गुब्बारा छोड़ा, जिसे अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश पर नष्ट कर दिया.