देश

Meta का बड़ा ऐलान, फेसबुक और इंस्टाग्राम भी ब्लू टिक के लिए वसूलेंगे चार्ज, चुकाने होंगे इतने रुपये

फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) ने प्रीमियम वेरिफिकेशन सर्विस का ऐलान किया है. अब फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी वेरिफाइड अकाउंट यानी ब्लू टिक के लिए पैसे चुकाने होंगे. वेब के लिए इसकी कीमत 11.99 डॉलर और आईओएस के लिए 14.99 डॉलर तय की गई है.

इस हफ्ते यह सर्विस पहली बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू की जाएगी. अन्य देशों में जल्द ही यह सर्विस शुरू कर दी जाएगी. कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इस बात की घोषणा की है.

अभी वेरिफिकेशन के जरिए मिलता है ब्लू बैज
क्रिएटर्स, सार्वजनिक शख्सियतों, मशहूर हस्तियों, कंपनियों और ब्रांड्स के पेज को फेसबुक की तरफ से वेरिफिकेशन के बाद ब्लू बैज दिया जाता है.

Twitter पहले ही कर चुका है ऐलान, भारत में खर्च करने होंगे 900 रुपये
इससे पहले ट्विटर ने पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस Twitter blue को पेश किया था. भारत में ट्विटर के यूजर्स को अपने अकाउंट्स में ‘ब्लू टिक’ निशान के लिए मोबाइल फोन के मासिक प्लान के तहत हर माह 900 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. कंपनी ने हाल ही में यह जानकारी दी थी. प्लेटफॉर्म ने वेब के लिए ट्विटर ब्लू का दाम 650 रुपये और मोबाइल ऐप यूजर्स के लिए 900 रुपये रखा है. ट्विटर ने कहा कि मंजूरी मिलने के बाद सत्यापित फोन नंबर के साथ ब्लू के ग्राहकों को ब्लू टिक दिया जाएगा. प्लेटफॉर्म ने वेब के यूजर्स के लिए सालाना प्लान पेश किया है. इसके लिए उपभोक्ताओं को 6,800 रुपये देने होंगे.