देश

ऑपरेशन दोस्‍त’ के सदस्‍यों को पीएम नरेंद्र मोदी की शाबाशी, कहा- आप पर देश को गर्व है

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तुर्किये में ‘ऑपरेशन दोस्त’ में शामिल एनडीआरएफ और अन्य संगठनों के भारतीय बचाव पेशेवरों के साथ सोमवार को बातचीत की. इस मौके पर एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल भी मौजूद रहे. पीएम मोदी ने सदस्‍यों से वहां के हालात के बारे में जानकारी ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऑपरेशन दोस्‍त से जुड़ी पूरी टीम, NDRF हो, एयरफोर्स हो या हमारी दूसरी सेवाओं के साथी हों, सभी ने बेहतरीन काम किया है. यहां तक कि हमारे बेजुबान दोस्‍तों Dog squads के सदस्‍यों ने भी अद्भुत क्षमता का प्रदर्शन किया है. आप सभी पर देश को बहुत गर्व है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश कोई भी हो, अगर बात मानवता की है, मानवीय संवेदना की है तो भारत मानव हित को सर्वोपरि रखता है. हमारी संस्‍कृति ने हमें वसुधैव कुटुंबकम की सीख दी है. इसलिए, तुर्किये हो या फिर सीरिया हो, पूरी टीम ने इन्‍हीं भारतीय संस्‍कारों का प्रदर्शन किया है. हम पूरे विश्‍व को एक परिवार मानते हैं. पीएम मोदी ने कहा ऑपरेशन दोस्‍त से जुड़ी पूरी टीम पर देश को गर्व है.

भारत की टीमें आ चुकी हैं, अब हालात ठीक होने शुरू हो जाएंगे
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब कोई अपनी मदद खुद कर सकता है तो आप उसे आत्‍म निर्भर कह सकते हैं, लेकिन जब कोई दूसरों की मदद करने में सक्षम होता है तो वो सेल्फलेस होता है. तिरंगा लेकर हम जहां भी पहुंचते हैं वहां एक आश्वासन मिलता है कि अब भारत की टीमें आ चुकी हैं और अब हालात ठीक होने शुरू हो जाएंगे. तिरंगे की भूमिका हमने कुछ समय पहले यूक्रेन में देखी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम सभी ने आपके साहस और मानवीय कार्यों की तस्वीरें देखी हैं जहां एक मां माथे पर चूम कर आपको आशीर्वाद दे रही थी. ऐसे ही 2001 में जब गुजरात में भूकंप आया था, तब मैंने वॉलंटियर के तौर पर काम किया था और मैंने लोगों को बचाने में आने वाली दिक्कतों को देखा है.