देश

श्रम मंत्रालय में असिस्टेंट कमिश्नर बनने का गोल्डन चांस, ग्रेजुएट करें आवेदन, अच्छी है सैलरी

श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. UPSC द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत एनफोर्समेंट ऑफिसर और असिस्टेंट कमिश्नर के 577 पदों पर भर्ती (EPFO Recruitment 2023) के लिए जल्द ही आवेदन मांगे जाएंगे. इसके लिए एक शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी हुई है. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर 25 फरवरी, 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

EPFO Bharti के लिए उम्मीदवार 25 फरवरी 2023 से 17 मार्च 2023 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. उम्मीदवार जो भी इन पदों (EPFO Recruitment 2023) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इस लिंक https://www.upsc.gov.in/ के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा इस लिंक EPFO Bharti Notification पर क्लिक करके इन पदों से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी देख सकते हैं. उम्मीदवार योग्यता, आयु सीमा, वेतन, ऑनलाइन आवेदन, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन शुल्क आदि से संबंधित तमाम जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है.

EPFO Recruitment 2023 के लिए आवेदन शुल्क
जनरल / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क- 25/- रुपये
एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / महिला के लिए आवेदन शुल्क- कोई शुल्क नहीं

EPFO Recruitment 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां
UPSC EPFO Bharti के लिए आवेदन शुरू होने की तिथि- 25 फरवरी
UPSC EPFO Bharti के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि- 17 मार्च

EPFO Bharti के लिए आयु सीमा
इस भर्ती के लिए आयु सीमा EO/AO के लिए 18 से 30 वर्ष और APFC पदों के लिए 18 से 35 वर्ष है. आयु की गणना के लिए निर्णायक तिथि 17.3.2023 है. आयु में छूट सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी.

EPFO Recruitment 2023 के तहत पदों की भर्ती योग्यता
जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए.

EPFO Recruitment 2023 के लिए इस तरह होगा चयन
UPSC EPFO Bharti 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:
लिखित परीक्षा
साक्षात्कार
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
मेडिकल टेस्ट