देश

नागालैंड से कब हटेगा AFSPA? अमित शाह ने चुनावी रैली से कर दिया ऐलान

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने एक रैली में कहा कि उम्मीद है कि अगले तीन-चार साल में पूरे नागालैंड (Nagaland) से AFSPA हटा दिया जाएगा. नागालैंड के तुएनसांग में एक रैली में शाह ने कहा कि नागा शांति वार्ता चल रही है, उम्मीद है कि पीएम नरेंद्र (PM Narendra Modi) मोदी की पहल रंग लाएगी. तुएनसांग रैली में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पूर्वोत्तर में हिंसा में 70 फीसदी की कमी, सुरक्षा बलों की मौत में 60 फीसदी की कमी, नागरिकों की मौत में 83 फीसदी की कमी आई है. अमित शाह ने कहा कि विकास, पूर्वी नागालैंड के अधिकारों से जुड़े कुछ मुद्दे हैं. जिनको चुनाव के बाद हल कर दिया जाएगा.

नागालैंड में आतंकवादियों से निपटने के लिए सेना को मिला हुआ विवादास्पद ‘सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम’ (Armed Forces (Special Powers) Act-AFSPA) लंबे समय से विवाद का मुद्दा बना हुआ है. अप्रैल 2022 में अमित शाह ने असम, नागालैंड और मणिपुर के कई जिलों से AFSPA को वापस लेने की घोषणा की थी. उन्होंने तब यह कहा था कि ये कदम उग्रवाद को खत्म करने और पूर्वोत्तर में स्थाई शांति बहाल करने की सरकार की लगातार कोशिशों का नतीजा है. कई समझौतों के कारण राज्य में सुरक्षा स्थिति बेहतर हुई है और तेजी से विकास हुआ है. गौरतलब है कि नागालैंड में विधानसभा के चुनाव के लिए 27 फरवरी को वोट पड़ने वाले हैं. जबकि मतगणना दो मार्च को होगी.

आगामी विधानसभा चुनावों में नागालैंड के लोगों से भारतीय जनता पार्टी (BJP) को वोट देने की अपील करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों को भरोसा दिया कि सत्ता में आने पर बीजेपी-एनडीपीपी सरकार राज्य की सभी समस्याओं को हल करने की कोशिश करेगी. तुएनसांग में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि इसमें नागा शांति प्रक्रिया भी शामिल है, जो 25 वर्षों से बिना किसी समाधान के चल रही है. शाह ने कहा कि ‘मैं आप सभी को 2014 से पहले के नागालैंड की याद दिलाना चाहता हूं. फायरिंग और खून-खराबे से लोग सहमे हुए थे. लेकिन मोदी सरकार ने शांति समझौते पर हस्ताक्षर कर नागा शांति वार्ता को आगे बढ़ाया. आज नगालैंड शांति के साथ विकास के पथ पर आगे बढ़ा है.’