देश

आज से राजमार्गों पर चलना हो जाएगा महंगा, 10 फीसदी बढ़ा टोल, जानें कहां कितनी बढ़ी दरें

1 अप्रेल से वाहन चालकों का राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों (National and State Highways) पर चलना महंगा हो जाएगा. राजस्थान से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थापित कई टोल प्लाजाओं पर 1 अप्रेल से टोल टैक्स की दरें बढ़ (Toll Tax Rates Increased) जाएंगी. इनमें पांच रुपये से लेकर दस रुपये तक का इजाफा हो जाएगा. एनएच पर बढ़ी हुई दरें 31 मार्च की रात 12 बजे से प्रभावी हो गई हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग और स्टेट हाईवे के कुछ टोल प्लाजाओं की दरें नहीं बढ़ेंगी. उनकी दरों में यह बदलाव जून जुलाई में होगा. तब तक उनकी टोल दरें पुरानी ही यथावत रहेंगी.

जानकारी के अनुसार राजस्थान में नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के 95 टोल प्लाजा हैं. इनमें ज्यादातर पर 31 मार्च की रात 12 बजे से दरें रिवाइज्ड़ हो जाएंगी. राजधानी जयपुर से निकलने वाले राजमार्गों पर दस प्रतिशत तक टोल ज्यादा चुकाना होगा. जयपुर से रींगस मार्ग पर टांटियावास टोल पर बढ़ोतरी होगी. जयपुर से टोंक जाने वाले मार्ग पर बरखेड़ा चंदलाई पर भी बढ़ा हुआ टोल चुकाना होगा. इसके अलावा हिंगोनिया के रिंग रोड दक्षिण पर भी टोल की रेट शुक्रवार रात से बढ़ जाएगी.
10 फीसदी बढ़ाई जाएंगी दरें
टोल की ये दरें 10 फीसदी की दर से बढ़ाई जाएंगी. हालांकि जयपुर-आगरा, जयपुर-दिल्ली और जयपुर-अजमेर बाइपास पर टोल की दरें अभी नहीं बढ़ेंगी. क्योंकि कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक इन बाइपास पर टोल की दरें जून-जुलाई के बाद से बढ़ेगी. जयपुर में हाईवे पर बने टोल बूथों पर रेट कार चालकों के लिए 5 रुपये से लेकर 10 रुपये तक ज्यादा चुकाना होगा. रिंग रोड दक्षिण पर अभी हिंगोनिया टोल से गुजरने वाले कार चालक को 60 रुपये देने पड़ते हैं. यह 1 अप्रेल बढ़कर 65 रुपये तक हो जाएगा.

अब टांटियावास टोल पर चुकाना होगा इतना टोल
इसी तरह इसी रोड पर टांटियावास टोल कार के लिए 70 रुपये देने होते हैं. यह 77 रुपये हो सकता है. जयपुर टोंक मार्ग पर चंदलाई टोल पर कार चालक को अभी 110 रुपये देने होते हैं. ये 1 अप्रेल से 120 रुपये हो जाएंगे. इसी तरह जिन स्टेट हाइवेज के टोल पर भी आज तक के कॉन्ट्रेक्ट है. इन पर भी नई दरें लागू हो जाएंगी. उल्लेखनीय है कि टोल दरें समय-समय पर रिवाइज्ड होती रहती हैं.