कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ई-पासबुक सर्विस पिछले कुछ दिनों से बंद है. EPFO की वेबसाइट पर लॉगिन करने पर ई-पासबुक (E-Passbook) ओपन नहीं हो रही है. उमंग ऐप (Umang App) पर भी ई-पासबुक उपलब्ध नहीं होने की वजह से सब्सक्राइबर्स अपना बैलेंस चेक नहीं कर पा रहे हैं. इस साल यह दूसरी बार है, जब EPFO की ई-पासबुक सर्विस तकनीकी खराबी के कारण बंद हो गई. बहुत से यूजर्स सोशल मीडिया पर ई-पासबुक सेवा बंद होने की शिकायत कर रहे हैं.
एक यूजर्स ने जब ट्विटर (Twitter) पर ईपीएफओ से पूछा कि पासबुक कब से उपलब्ध होगी तो इसके जवाब में कहा गया कि समस्या को जल्द सुलझा लिया जाएगा. EPFO के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा गया, “प्रिय सदस्य, असुविधा के लिए हमें खेद है. संबंधित टीम मामले की जांच कर रही है. कृपया कुछ समय प्रतीक्षा करें.” इससे पहले जनवरी में कई यूजर्स ने ई-पासबुक सुविधा के काम नहीं करने की शिकायत की थी. संगठन ने त्रुटियों को सुधारने का आश्वासन दिया और कुछ दिनों के बाद सुविधा फिर से शुरू कर दी गई.
ई-पासबुक के फायदे
EPFO की ई-पासबुक एम्पलॉयर और एम्पलॉई दोनों द्वारा उनके ईपीएफ और कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) अकाउंट में किए गए लेनदेन के बारे में जानकारी देता है. पासबुक में मासिक योगदान की जानकारी के साथ-साथ ब्याज की भी जानकारी रहती है. मिस्ड कॉल, ईपीएफओ ऐप/उमंग ऐप और ईपीएफओ पोर्टल देकर एसएमएस के जरिए अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.