देश

क्या दिल्ली में होने जा रहा है ‘महासंग्राम’! 20 हजार पुलिसवालों की होगी तैनाती, जान लें पूरा प्लान

देश की राजधानी दिल्ली में साल 2023 की विदाई और नए साल 2024 के स्वागत की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं. हर बार की तरह इस बार भी दिल्लीवाले कनॉट प्लेस और इंडिया गेट पर खुलकर नए साल का जश्न मना सकते हैं. लेकिन, इस बार दिल्ली पुलिस शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों और महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार या छेड़छाड़ करने वालों पर विशेष नजर रखेगी. दिल्ली पुलिस की अधिकारियों की मानें तो इस बार शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ दिल्ली में ‘महासंग्राम’ शुरू होने जा रहा है.

31 दिसंबर रात आठ बजे के बाद दिल्ली के कई इलाकों में वाहनों के आवाजाही पर प्रतिबंधित लगा दिया जाएगा. इस दौरान शराब पीकर वाहन चलाने, स्टंट बाइकिंग, ओवर स्पीडिंग, लापरवाह ड्राइविंग, जिग-जैग और खतरनाक ड्राइविंग करने वालों के खिलाफ एक्शन शुरू हो जाएगा. इसके लिए कनॉट प्लेस, चाणक्यपुरी और हौजखास समेत तमाम भीड़भाड़ वाले स्थानों पर हजारों पुलिस बल की तैनाती की जाएगी. रेस्तरां, होटल और पब मालिकों और प्रबंधकों को दिल्ली पुलिस ने अभी से ही नोटिस भेजना शुरू कर दिया है.

बता दें अगले कुछ दिनों में दिल्ली पुलिस नए साल के जश्न की तैयारियों को लेकर एक मॉक ड्रिल करने वाली है. इस बार दिल्ली पुलिस नए साल के पार्टी के दौरान महिलाओं की सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान दे रही है. दिल्ली पुलिस के महिला और पुरुष जवान सादे कपड़ों में भीड़भाड़ वाले जगहों पर तैनात रहेंगे. महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार या छेड़छाड़ करने वालों पर तुरंत ही कड़ी कार्रवाई होगी.

दिल्ली पुलिस के 20 हजार जवान होंगे तैनात
पिछले साल की तुलना में इस साल नए साल की पूर्व संध्या पर यातायात पुलिस ने जबरदस्त इंतजाम किए हैं. शाम आठ बजे से रात 12 बजे तक दिल्ली में जगह-जगह होने वाले पार्टियों को देखते हुए यातायात पुलिस एडवायजरी तैयार कर रही है. इसमें दिल्ली के कई स्थानों पर वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी. भीड़भाड़ वाले जगहों जैसे मार्केट, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बाहर सड़क पर वाहनों को खड़ा करने या रोकने की अनुमति नहीं होगी.