देश

हेल्थ सेक्टर के शेयर भर सकते हैं आपका बैंक अकाउंट, विदेशी एजेंसी ने कह दी बड़ी बात, अगले 1 साल का है टारगेट

किसी भी सेक्टर में तेजी का मतलब है कि उस सेक्टर की कंपनियों के शेयर भी बढ़ेंगे. ऐसे में अगर निवेशक पहले से उन शेयरों पर अपनी पोजीशन लेकर बैठ जाएं तो उन्हें तगड़ा मुनाफा हो सकता है. अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने भारत के हॉस्पिटल सेक्टर को लेकर आशावादी अनुमान लगाया है. जेफरीज का कहना है कि अगले 12-15 महीने में भारत का हॉस्पिटल सेक्टर एक्सपेंड करने वाला है. बकौल ब्रोकरेज, अगले डेढ़ साल में हॉस्पिटल सेक्टर 3-10 फीसदी बढ़ सकता है.

जेफरीज के मुताबिक हेल्थकेयर सेक्टर में वित्तवर्ष 2024-25 और 2025-26 में 14-21 फीसदी का EBIDTA ग्रोथ देखने को मिल सकता है. जेफरीज का कहना है कि हॉस्पिटल्स में जैसे-जैसे बेड की संख्या बढ़ेगी वैसे-वैसे ऑक्युपाइड बेड का औसतन रेवेन्यू भी बढ़ेगा. इससे हॉस्पिटल का ओवरऑल रेवेन्यू बढ़ेगा. अगले 6-18 महीने में ब्रेक ईवन की स्थिति आएगी. इसके बाद एकाएक तेज उछाल देखने को मिल सकता है. यही कारण है कि जेफरीज ने हेल्थकेयर आउटलुक के मामले में सबसे ऊपर रखा है.

ऑपरेटिंग लेवरेज बढ़ेगा
जेफरीज का कहना है कि ब्रेक ईवन के बाद ऑपरेटिंग लेवरेज बढ़ेगा और इसी के कारण अचानक ग्रोथ होगा. ऑपरेटिंग लेवरेज क्या होता है? यह किसी कंपनी के टोटल कॉस्ट में से फिक्स्ड कॉस्ट का परसेंटेज होता है. बेड की संख्या बढ़ाने जैसे क्षमता विस्तार के काम फिक्स्ड कॉस्ट के अंदर आते हैं.