छत्तीसगढ़

गर्मी ने किया बेहाल, 4 दिनों में 3 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ सकता है पारा, इन जिलों में हेटवेव का अलर्ट

प्रदेश में लोग गर्मी से बेहाल हैं. दिनभर तेज धूप, पसीने से सराबोर कर रही है, फिर रात तक गर्म हवा के थपेड़े आ रहे हैं. अनुमान है कि अगले 4 दिनों में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा. बुधवार को मौसम शुष्क था. सुबह से शाम तक तेज धूप थी. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान रायगढ़ में 43.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं रायपुर में 42.2, माना में 42.1, बिलासपुर में 41.6, पेण्ड्रारोड में 40, अंबिकापुर में 39.8, जगदलपुर में 39.6 और राजनांदगांव में 42 डिग्री सेल्सियस था. रायपुर में नमी घटकर 41-18 प्रतिशत तक ही रह गई. पिछली रात यहां भारी उमस थी.

आधी रात को कुछ देर तेज हवा भी चली. न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस था. गर्मी से बेहाल लोग देर रात तक सपरिवार चहलकदमी कर रहे हैं और राहत के लिए शीतल पेय, आइसक्रीम आदि का सेवन करते देखे गए. घरों, दफ्तरों में लगभग पूरे समय पंखे, कूलर, एसी चल रहे हैं. मौसम केंद्र रायपुर के अनुसार अगले चार दिनों तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को रायपुर में आकाश साफ रहेगा. यहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

प्रदेश में लू को लेकर अलर्ट जारी
गर्मी बढ़ने के बाद एक बार फिर राज्य में लू से बचाव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. तेज धूप के साथ हीट वे की शिकायत बढ़ी है. राज्य में बीते दो माह में लू से संबंधित लू शिकायतें आई हैं, जिनका उपचार विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में हुआ है. विभाग की ओर से हेल्थ सेंटरों में अलग वार्ड और ORS कार्नर बनाए गए हैं. राज्य में पिछले तीन दिन से गर्मी बढ़ी है और इसका साइड इफेक्ट भी लोगों के स्वास्थ्य पर होने लगा है. मिली जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में बनाए गए लू वार्ड में गर्मी की वजह से पेट खराब और बुखार जैसी शिकायत लेकर पिछले दो दिन में तीन लोग आए थे, जिनका प्राथमिक उपचार किया गया है.