देश

गरीबों के लिए लगातार काम कर रही मोदी सरकार, बदली दी देश की तकदीर

पिछले 10 साल के दौरान मोदी सरकार गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए लगातार काम कर रही है. मोदी सरकार ने ऐसे कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं जिससे गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर लागों की मदद हुई और उनके सम्मान में इजाफा हुआ. इन योजनाओं से एक तरफ जहां केंद्र सरकार की लोकप्रियता बढ़ी है. वहीं यह योजनाएं गरीबों के लिए वरदान साबित हुई. आइए जानते हैं मोदी सरकार की उन 5 योजनाओं के बारे में जिसे गरीबों के लिए वरदान कहा जाता है.

1. पीएम जनधन योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) की घोषणा की थी. इस योजना के माध्यम से देश के सभी लोगों तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. इस योजना के तहत अब तक 50 करोड़ से भी अधिक लाभार्थियों को बैंकिंग सुविधा दी गई है. इन खातों की संख्या मार्च 2015 के 14.72 करोड़ से 3.4 गुना बढ़कर 2023 में मध्य अगस्त तक 50.09 करोड़ हो गई.

2. PM किसान सम्मान निधि योजना
यह योजना किसानों के हित के लिए बनाया गया है. इस योजना का लाभ देश भर के सभी किसानों को मिलता है. मोदी सरकार सालभर में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. ये 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों में सीधे किसानों के खाते में जाते हैं.

3. सुकन्या समृद्धि योजना
देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और उनकी और तरक्की के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की थी. पैसे के कारण जो परिवार अपने बच्चों को पढ़ा नहीं सकते थे, खास तौर पर लड़कियों को, उनकी चिंता दूर करने के लिए सरकार सुकन्या समृद्धि योजना लेकर आई. इसमें निवेश कर बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्चे के पैसे जोड़ सकते हैं.

4. उज्ज्वला योजना
मई 2016 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा ग्रामीण और वंचित परिवारों के लिए एलपीजी जैसे स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक प्रमुख योजना के रूप में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) की शुरुआत की गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में की थी. सरकार का मानना है कि पारंपरिक खाना पकाने के ईंधन के उपयोग से ग्रामीण महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है.

5. प्रधानमंत्री आवास योजना
यह योजना शहरी तथा ग्रामीण लोगों के लिए है. इसके तहत जिन लोगों के पास कच्चे मकान हैं, जिनके पास छत नहीं हैं, वो पीएम आवास योजना के तहत घर के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत गरीबों को मकान बनवाने के लिए राशि दी जाती है. इसके अलावा कम आय वाले लोगों को होम लोन में भी सब्सिडी दी जाती है.