देश

बिगड़ सकता है घर बनाने का बजट, महंगा होगा स्टील, NMDC ने तत्काल प्रभाव से बढ़ा दी कच्चे माल की कीमत

आने वाले दिनों में स्टील के दाम बढ़ सकते हैं. ऐसे में घर बनाने से लेकर कंस्ट्रक्शन से जुड़े हर काम का बजट बढ़ सकता है. दरअसल सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी NMDC ने मंगलवार को तत्काल प्रभाव से अयस्क के ‘लम्प’ (ढेला) की कीमतों में 250 रुपये प्रति टन और ‘फाइन’ (चूरा) की कीमतों में 350 रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी कर दी है. यह लौह अयस्क, स्टील के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले प्रमुख कच्चे माल में से एक है, और इसकी कीमतों में किसी भी उतार-चढ़ाव का स्टील की दरों पर सीधा प्रभाव पड़ता है. एनएमडीसी ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि उसने ‘लम्प’ अयस्क की कीमत को संशोधित कर 6,450 रुपये प्रति टन और ‘फाइन’ की कीमत 5,610 रुपये प्रति टन कर दी है.

‘लम्प’ अयस्क या उच्च श्रेणी के लौह अयस्क में 65.5 प्रतिशत एफई (लौह) होता है, जबकि ‘फाइन’ अयस्क 64 प्रतिशत और उससे कम एफई के साथ निम्न श्रेणी का अयस्क होता है. कंपनी के अनुसार, कीमतें 28 मई से प्रभावी हैं। इसमें रॉयल्टी तथा जिला खनिज निधि (डीएमएफ), राष्ट्रीय खनिज अन्वेषण ट्रस्ट (डीएमईटी) में योगदान शामिल है. इसमें उपकर, वन परमिट शुल्क और अन्य कर शामिल नहीं हैं.

सबसे बड़ी लौह अयस्क कंपनी है NMDC

यह घोषणा कंपनी के अपने तिमाही परिणाम की घोषणा के एक दिन बाद आई है. बढ़े हुए खर्चों के कारण जनवरी-मार्च तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,415.62 करोड़ रुपये रहा. मूल्य संशोधन आखिरी बार 29 अप्रैल को किया गया था, जब एनएमडीसी ने ‘लम्प’ की दर 6,200 रुपये प्रति टन और ‘फाइन’ की दर 5,260 रुपये प्रति टन तय की थी.हैदराबाद स्थित एनएमडीसी भारत की सबसे बड़ी लौह अयस्क खनन कंपनी है जो देश में इस्पात बनाने वाले कच्चे माल की करीब 20 प्रतिशत मांग को पूरा करती है.