देश

जीत पक्की, पर सीट कितनी! इसी चिंता में गिरे जा रहा शेयर बाजार, सर्वे में एक्सपर्ट्स ने 4 जून के लिए दी बड़ी सलाह

4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे देश और शेयर बाजार के लिए एक बड़ा इवेंट है. इसके चलते लोगों में बेसब्री और बाजार में बेचैनी बढ़ती जा रही है. आज, बुधवार को वीकली एक्सपायरी से एक दिन पहले लगातार चौथे दिन गिरकर बंद हुआ. इस वजह से निवेशकों में असमंजस का माहौल है. लोगों के मन में सवाल है कि क्या शेयरों में हुआ मुनाफा बुक कर लेना चाहिए या फिर चुनावी नतीजों का इंतजार करना चाहिए. इस पर मार्केट एक्सपर्ट्स की अपनी-अपनी राय है.

भारतीय शेयर बाजार में बुधवार, 29 मई, 2024 को भी बिकवाली देखी गई. निफ्टी 0.80 फीसदी टूटकर 22,704 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, सेंसेक्स इंट्राडे में 667 अंक गिरकर 74,502 के स्तर पर क्लोज हुआ. आइये एक्सपर्ट्स के नजरिये से जानते हैं आगे निफ्टी और सेंसेक्स में क्या लेवल अहम होंगे.

बाजार के लिए ये ट्रिगर भी अहम

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, “कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते निवेशक बाजार में बिकवाली कर रहे हैं. अमेरिका में महंगाई एक बड़ा मुद्दा है जिसके बढ़ने की आशंका है. वहीं, ग्लोबल इंफ्लेशन में लगातार बढ़ोतरी के कारण अमेरिकी फेडरल रिजर्व से निवेशकों को ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कम है. इसके चलते फाइनेंशियल और आईटी शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिली है.”