देश

गर्मियों में एसी की बिक्री डबल, मई में सबसे अच्छी सेल से उत्साहित कंपनियां क्या दाम बढ़ाएंगी

भयंकर गर्मी में एयर कंडीशनर ही लोगों को गर्मी से राहत दिला पा रहे हैं. इस समर सीजन एयर कंडीशनर की मांग में अब तक की सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है. भीषण गर्मी के बीच मई में एयर कंडीशनर (एसी) की बिक्री में लगभग दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई जगह पर टेंप्रेचर 45 डिग्री से ऊपर चल रहा है. वहीं, एसी मैन्यूफैक्चर्रर्स असाधारण मांग से निपट रहे हैं जिसके चलते मई 2024 में अबतक की सबसे अच्छी बिक्री दर्ज की गई है.

इन पांच कंपनियों को 35 फीसदी की सेल्स ग्रोथ की उम्मीद
वोल्टास, एलजी, डाइकिन, पैनासोनिक और ब्लू स्टार जैसे प्रमुख ब्रांड की मई में मजबूत बिक्री देखी गई और उद्योग को पिछले साल की तुलना में 2024 में उनकी बिक्री में 30 से 35 फीसदी की समग्र बढ़ोतरी की उम्मीद है.

जानिए एसी बनाने वाली कंपनियों के मालिकों का क्या है कहना
वोल्टास के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीईओ) प्रदीप बख्शी ने कहा कि कंपनी की मई में घरेलू एसी की बिक्री दोगुनी हो गई है. उम्मीद है कि अप्रैल-जून तिमाही की बची अवधि में भी पॉजिटिव ग्रोथ जारी रहेगी. उन्होंने कहा, “मई की बात करें तो वोल्टास की बिक्री में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. यह पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 100 फीसदी की शानदार बढ़ोतरी है. यह मील का पत्थर खास तौर से महत्वपूर्ण है क्योंकि मई ऐतिहासिक रूप से एसी और ठंडक प्रदान करने वाले उत्पादों के उद्योग में सबसे अधिक योगदान देने वाले महीनों में से एक है.” टाटा ग्रुप की कंपनी को इस कैलेंडर ईयर के पहले छह महीनों के भीतर 20 लाख यूनिट एसी बिक्री का आंकड़ा हासिल करने की उम्मीद है.

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने कहा कि वह घरेलू एसी कारोबार में तेजी से बढ़ोतरी देख रही है और एसी की मांग में कई गुना बढ़ोतरी के साथ यह पिछले पांच साल के रिकॉर्ड को पार कर गई है.

ब्लू स्टार ने मौजूदा समय को बताया ‘गोल्डन पीरियड’
ब्लू स्टार के मैनेजिंग डायरेक्टर बी त्यागराजन ने कहा कि इस साल मार्च में घरेलू एसी इंडस्ट्री में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. संभावना थी कि मई में आम चुनावों के कारण बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. त्यागराजन के मुताबिक, यह एसी इंडस्ट्री के लिए एक ‘स्वर्णिम काल’ है, जिसमें 2024 में 35 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी होगी.

डाइकिन इंडिया के एमडी ने किया चैलेंज को स्वीकार
डाइकिन इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर कंवलजीत जावा ने कहा, “बाजार में चैलेंज यह है कि आप कितनी यूनिट्स का प्रोडक्शन और सप्लाई कर सकते हैं. यह पूरी तरह से चुनौती है.”

जावा का क्या है कहना
जावा के मुताबिक, मई में डाइकिन की बिक्री पिछले साल की तुलना में 60 से 70 फीसदी ज्यादा रही. कंपनी को चालू वित्त वर्ष (2024-25) की पहली तिमाही में 35 से 40 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि पिछले साल मई में देश के कुछ भागों में बारिश के कारण बिक्री धीमी रही थी लेकिन इस साल स्थिति बदली हुई है.

पैनासोनिक इंडिया को मिली अच्छी सेल
इसी तरह पैनासोनिक इंडिया ने भी इस गर्मी में एसी कैटेगरी की सेल्स में अच्छी-खासी बढ़ोतरी दर्ज की है.

एसी मैन्यूफैक्चर्रर्स कर रहे इन दिक्कतों का सामना

प्रमुख एसी मैन्यूफैक्चर्रर्स कम एनर्जी खपत वाले मॉडल के स्टोरेज में कमी की समस्या से जूझ रहे हैं.
इसके अलावा मैन्यूफैक्चर्रर्सओं को बढ़ती मांग की वजह से एसी लगाने में भी दिक्कतें आ रही हैं.
गर्मियों में एसी में आग लगने की घटनाओं में इजाफा होने की वजह से लोग ज्यादा पूछताछ करके एसी लगवाना चाहते हैं.