देश

नीट यूजी रिजल्ट जारी, exams.nta.ac.in/NEET पर लाइव हुए स्कोर कार्ड

एनटीए ने नीट यूजी रिजल्ट 2024 जारी कर दिया है. नीट यूजी रिजल्ट डेट 14 जून, 2024 बताई गई थी. इस हिसाब से करीब 10 दिन पहले ही नीट यूजी रिजल्ट को एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर लाइव कर दिया गया है. इस साल मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस, बीडीएस व अन्य पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने के इच्छुक अभ्यर्थी नीट यूजी 2024 रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

मेडिकल के अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट लिंक को एनटीए ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर एक्टिव कर दिया गया है. परीक्षार्थी अपने स्कोर कार्ड इसी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद रिजल्ट लिंक के जरिए चेक कर सकते हैं. एनटीए ने नीट यूजी आंसर की 03 जून, 2024 को जारी की थी. हर साल के ट्रेंड की तरह इस बार भी फाइनल आंसर की रिलीज करते ही नीट यूजी रिजल्ट भी घोषित कर दिए गए.

खत्म हुआ लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार
05 मई, 2024 को 24 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने नीट यूजी परीक्षा दी थी. इस साल भारत के 557 और विदेशों के 14 शहरों में नीट यूजी परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. कुछ स्टूडेंट्स ने नीट यूजी परीक्षा को रद्द करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. लेकिन उस पर फिलहाल कोई ऑर्डर नहीं दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी रिजल्ट पर स्टे लगाने से मना कर दिया था. इस मामले की सुनवाई अब जुलाई में होगी.

टॉपर लिस्ट का करें इंतजार
एनटीए नीट यूजी रिजल्ट 2024 के साथ ही टॉपर लिस्ट, कैटेगरी वाइज कटऑफ मार्क्स और परसेंटाइल रैंक्स भी जारी करेगा. नीट यूजी 2024 टॉपर कौन है, इसकी जानकारी कुछ ही देर में मिलने की संभावना है. नीट यूजी रिजल्ट 2024 कई वेबसाइट पर चेक किया जा सकते हैं. अगर एक वेबसाइट क्रैश हो जाए तो आप अन्य पर भी अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं- neet.ntaonline.in, ntaresults.nic.in, exams.nta.ac.in/NEET, neet.ntaonline.in और nta.ac.in.

NEET UG 2024 Result: नीट यूजी रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें?
मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम 2024 में शामिल हुए अभ्यर्थी नीचे लिखे स्टेप्स के जरिए नीट यूजी रिजल्ट 2024 चेक कर सकते हैं-

1- नीट यूजी रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाएं.

2- वेबसाइट के होमपेज पर नीट यूजी रिजल्ट लिंक 2024 पर क्लिक करें.

3- वहां मांगी गईं डिटेल्स एंटर करें.

4- नीट यूजी रिजल्ट 2024 को अच्छी तरह से चेक करके डाउनलोड कर लें.

क्या नीट यूजी रिजल्ट रद्द हो सकते हैं?
नीट यूजी परीक्षा 05 मई, 2024 को हुई थी. इस साल राजस्थान के सवाई माधोपुर में स्थित एक परीक्षा केंद्र से नीट यूजी पेपर लीक होने की खबर सामने आई थी. मामले की जांच होने पर उसके तार बिहार से जुड़े पाए गए थे. सभी दोषियों के खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है. इसी बीच कई अभ्यर्थियों ने नीट यूजी परीक्षा को दोबारा आयोजित करवाने की मांग रखी है. इस पर एनटीए ने फिलहाल कोई जवाब नहीं दिया है. लेकिन इतना तो तय है कि दोषी पाए गए अभ्यर्थियों का रिजल्ट रद्द माना जाएगा.

NEET UG 2024 Result: मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने कोटा लगा सकते हैं?
नीट यूजी रिजल्ट 2024 जारी होने के बाद मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए कई तरह के कोटा लगाए जा सकते हैं. देखिए लिस्ट-

1- ऑल इंडिया कोटा (सरकारी)

2- ऑल इंडिया कोटा (सरकारी सहायता प्राप्त)

3- ऑल इंडिया कोटा प्राइवेट