देश

इलेक्शन रिजल्ट के दिन बुरी तरह पिटे अडानी ग्रुप के शेयर, राहुल गांधी बोले- ‘मोदी जी गए तो अडानी जी गए’

लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) के नतीजे आने के बाद शेयर बाजार (Share Market) औंधे मुंह गिर गया. नतीजों से यह स्पष्ट हो गया है कि केंद्र में एनडीए (NDA) की गठबंधन वाली सरकार बनेगी. हालांकि, इसमें अभी सियासी उलटफेर की संभावनाओं से बिलकुल इनकार नहीं किया जा सकता है. नतीजों के शुरूआती दौर में शेयर बाजार खुलते ही गिर गया. इसमें अडानी समूह (Adani Group) की 10 कंपनियों के शेयर भी लुढ़क गए और निवेशकों को भारी नुकसान हुआ. अडानी ग्रुप के निवेशक सहमे-सहमे से नजर आ रहे हैं. इसी दौरान मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बड़ा बयान दिया है.

मंगलवार को चुनावी नतीजों के बाद राहुल गांधी मीडिया के सामने अपनी पहली प्रतिक्रिया दे रहे थे. इस दौरान उन्होंने अडानी ग्रुप के शेयरों में आई भारी गिरावट के बारे में भी जिक्र किया. राहुल गांधी ने कहा कि ये बेहद दिलचस्प बात है कि जनता मोदी जी को अडानी जी से सीधा कनेक्ट करती है. उन्होंने कहा, “मोदी जी की हार होती है तो स्टॉक मार्केट कहता है कि मोदी जी गए तो अडानी गए.”

अडानी समूह के स्टॉक लुढ़के
बता दें कि वोटों की काउंटिंग के बीच मंगलवार को अडानी ग्रुप के शेयर ट्रेडिंग के दौरान बुरी तरह पिट गए. शेयर मार्केट में लिस्टेड ग्रुप की 10 कंपनियों का मार्केट कैप 3.64 लाख करोड़ रुपये तक घटकर 15.78 लाख करोड़ रुपये रह गया. कारोबार समाप्त होने तक अडानी पोर्ट्स का शेयर 21.26 प्रतिशत, अडानी एनर्जी सोल्यूशंस 20 प्रतिशत, समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज 19.35 प्रतिशत, अडानी ग्रीन एनर्जी ने 19.20 प्रतिशत तक टूट चुका था.

इन स्टॉक्स में भी भारी गिरावट
अडानी ग्रुप की अन्य कंपनियां जैसे टोटल गैस में 18.88 प्रतिशत, एनडीटीवी में 18.52 प्रतिशत, अडानी पावर में 17.27 प्रतिशत और अंबुजा सीमेंट में 16.88 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. वहीं, एसीसी का शेयर 14.71 प्रतिशत और अडानी विल्मर 9.98 प्रतिशत तक नीचे आया. कारोबार के दौरान समूह की 10 कंपनियों में से 8 लोअर सर्किट पर पहुंच गए थे.

आपको बता दें कि मतगणना के ठीक एक दिन पहले यानी 3 जून को शेयर मार्केट ने रिकाॅर्ड हाई पर पहुंच गया था. इस दौरान सेंसेक्स 2507 अंक की तेजी के साथ 76,468.78 पर और निफ्टी 3.25 प्रतिशत की तेजी के साथ 23,263.90 पर बंद हुआ था.