देश

चीनी नागरिकों की बड़ी साजिश नाकाम, IGI एयरपोर्ट पर जांच में ऐसी चीज निकली कि सिक्‍योरिटी वाले भी हैरान

देश की राजधानी दिल्‍ली के IGI एयरपोर्ट पर रोजना देश और विदेश से दर्जनों फ्लाइट्स लैंड और टेक ऑफ करती हैं. इसे देखते हुए यहां की सिक्‍योरिटी काफी टाइट रहती है. इसके बावजूद क्रिमिनल्‍स और स्‍मग्‍लर्स अपने मंसूबों को अंजाम देने की जुगत में जुटे रहते हैं. एक ऐसा ही मामला फिर से IGI एयरपोर्ट पर सामने आया है. सुरक्षाकर्मियों ने चीन के दो नगारिकों को गिरफ्तार किया है. हांगकांग से दिल्‍ली पहुंचे चीन के इन दोनों नागरिकों के पास से करोड़ों रुपये का सोना बरामद किया गया है. कस्‍टम डिपार्टमेंट की टीम दोनों विदेशी नागरिकों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रहा है.

जानकाीर के अनुसार, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 5.45 करोड़ रुपये मूल्य के सोने की तस्करी के आरोप में दो चीनी नागरिकों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. कस्‍टम डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. मंगलवार को हांगकांग से आने पर आरोपियों को हवाई अड्डे पर रोका गया था. कस्‍टम डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों के सामान की गहन तलाशी के साथ ही उनकी जामा तलाशी भी ली गई. तलाशी के दौरान उनके पास से 8.2 किलोग्राम सोना बरामद हुआ जिसका बाजार मूल्य 5.45 करोड़ रुपये आंका गया है.

हांगकांग से आए थे इंडिया
कस्‍टम डिपार्टमेंट की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘पकड़े गए चारों यात्री (तीन महिलाएं और एक पुरुष) एक ही परिवार के थे और विदेशी सोने की तस्करी में शामिल थे.’ उसने आगे बताया कि आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और साथ ही सोने को भी जब्त कर लिया गया है. फिलहाल मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है. बता दें कि IGI एयरपोर्ट पिछले कुछ दिनों में तस्‍करी के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिन्‍हें सतर्क सुर‍क्षाकर्मियों ने विफल किया है.

शशि थरूर का असिस्‍टेंट गिरफ्तार
केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से मौजूदा सांसद शशि थरूर के असिस्टेंट शिव कुमार को कस्टम विभाग ने सोना तस्करी मामले में पकड़ा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शिव कुमार अपने किसी परिचित से विदेश से लाए गए सोने का हैंडओवर ले रहा था. इसी बीच दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर उसे कस्टम ने पकड़ लिया. बीते दिनों आईजीआई एयरपोर्ट कस्टम ने तीन श्रीलंकाई नागरिकों को गिरफ्तार किया था. अलग-अलग मामलों में करीब 1.23 करोड़ रुपये कीमत के सोने की तस्करी करने के मामले में इनकी गिरफ्तारी हुई थी. सोना तस्करों के बारे में इनपुट मिलनेविभाग के अधिकारियों ने रविवार को काठमांडू की उड़ान से यहां पहुंचने के बाद एक आरोपी को पकड़ा था. अधिकारियों ने जब उसकी तलाशी ली तो 860.38 ग्राम सोना बरामद हुआ था. इसकी कीमत 55 लाख रुपये बताई गई.