देश

पेटीएम पर आया बड़ा अपडेट, 5% की जगह 10% का लगा अपर सर्किट

डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम (Paytm) को लेकर बड़ा अपडेट आया है. इस अपडेट के बाद पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications) के शेयरों में तूफानी तेजी देखने को मिल रही है. कंपनी के शेयरों में शुक्रवार (7 जून) को 10 फीसदी की शानदार तेजी आई. कंपनी के शेयरों में यह तेजी ऐसे दिन आई है, जब उसके अपर सर्किट लिमिट को पहले के 5 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया गया है. कंपनी के शेयर शुक्रवार को करीब 10 फीसदी की तेजी के साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 381.30 रुपये पर पहुंच गए हैं.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने कहा कि पेटीएम के प्राइस बैंड को बदल दिया गया है, जो 7 जून 2024 से प्रभावी हो गया है. बता दें कि पेटीएम के शेयरों की सर्किट सीमा को हाल ही में 10 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया था. यह कदम पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) पर आरबीआई की ओर से हुए एक एक्शन के बाद उठाया गया था.

हाल ही में सर्किट लिमिट को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया था
केंद्रीय बैंक ने अलग-अलग रेगुलेटरी निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाए थे. इसके बाद पेटीएम के शेयरों में भारी उठापटक देखने को मिला था, जिसके देखते हुए एक्सचेजों ने इसके शेयर सर्किट लिमिट को घटाकर 5 फीसदी कर दिया था.

सर्किट लिमिट को तय करते हैं स्टॉक एक्सचेंज
गौरतलब है कि किसी भी शेयर की सर्किट लिमिट को स्टॉक एक्सचेंज तय करते हैं. ऐसा किसी भी स्टॉक में भारी उतार-चढ़ाव को रोकने के मकसद से किया जाता है.
क्या होता है शेयर मार्केट में लोअर सर्किट और अपर सर्किट
किसी भी शेयर बाजार में 2 तरह के सर्किट लगते हैं. पहला है अपर सर्किट और दूसरा है लोअर सर्किट. कई बार किसी कंपनी के शेयर तेजी से गिरते जाते हैं. ऐसे में उस शेयर में बहुत ज्यादा गिरावट ना आए, इसके लिए अपर सर्किट लगाया जाता है. कभी-कभी किसी कंपनी में निवेशकों की रूचि बढ़ जाती है. ऐसे में उस कंपनी के शेयर का दाम आसमान छूने लगता है. ऐसे में अपर सर्किट का प्रावधान है.