देश

होने जा रहा है ट्रेन का हाई स्पीड ट्रायल, रेलवे ने दी चेतावनी, रेल लाइन पर दुर्घटना की जिम्‍मेदारी नहीं

भारतीय रेलवे ट्रेनों की स्‍पीड लगातार बढ़ा रहा है. अब एक और हाई स्‍पीड ट्रायल का टेस्‍ट शुरू करने जा रहा है. इसके लिए रूट और डेट तय कर दी गयी है. लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गयी है कि निर्धारित डेट में ट्रैक पार न करें. साथ ही चेतावनी दी गयी है कि अगर ऐसा करते हैं तो उसकी जिम्‍मेदारी भारतीय रेलवे की नहीं होगी.

उत्‍तर मध्‍य रेलवे के अनुसार झांसी मंडल के कुलपहाड़ – महोबा खंड के मध्य 8 व 9 जून को हाई स्पीड ट्रायल टेस्ट किया जा रहा है. रेलवे ने आम नागरिकों, वाहन चालकों, किसानों और चरवाहों से अपील की है कि इस खंड में लाइन के आसपास जानवरों को न आने दें. रेल ट्रैक को पार न करें. लाइन पार करने के लिए रेलवे ओवर ब्रिज या रेलवे अंडर ब्रिज का इस्‍तेमाल करें.

साथ ही यह भी चेतावनी दी है कि उक्त स्पीड ट्रायल के दौरान रेल लाइन पर यदि कोई दुर्घटना होती है तो रेलवे की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी. चूंकि ट्रायल के दौरान पहली बार इस रूट पर स्‍पीड से ट्रेन दौड़ेगी. आसपास के लोगों को ट्रेन की स्‍पीड का अंदाजा नहीं है. इस वजह से कोई हादसा हो सकता है. लोगों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्‍यता होगी.

ट्रैक का निरीक्षण किया गया

झांसी मंडल के कुलपहाड़ – महोबा रेल लाइन का निरीक्षण किया गया. इस दौरान बिजली जुड़े सभी इंस्टालेशन खम्बे, ओएचई सहित सभी उपकरणों को आवश्यकतानुसार संचालित करते हुए विशेष रूप से जांचा गया और सभी पैरामीटर्स चेक भी किये गये.