देश

4 जून को 30 लाख करोड़ का नुकसान, जिम्मेदार कौन? सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला, SEBI से जवाब की मांग

4 जून को शेयर बाजार में हुई भारी गिरावट और 30 लाख करोड़ के नुकसान का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. वकील विशाल तिवारी ने 7 जून को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की, जिसमें बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (SEBI) और केंद्र सरकार से 4 जून को शेयर बाजार में हुई गिरावट पर एक जांच रिपोर्ट दाखिल करने की मांग की है. याचिकाकर्ता ने इस आवेदन  को अडानी-हिंडनबर्ग मामले से जोड़ा है. विशाल तिवारी ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले में सेबी की जांच रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग की और कहा कि आम नागरिकों को यह जानने का अधिकार है.

इस याचिका में अदालत से यह मांग भी की गई है कि सेबी को अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे पर अपनी जांच रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया जाए और एक स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की जाए कि क्या उसने एक विशेषज्ञ समिति द्वारा सुझाए गए निर्देशों को लागू किया है.

क्या पूरी हुई अडानी-हिंडनबर्ग केस की जांच?

याचिकाकर्ता के अनुसार, हालांकि अदालत ने बाजार नियामक को विशेषज्ञ समिति द्वारा सुझाए गए सुधारों को लागू करने का निर्देश दिया, लेकिन इन सुधारों को लागू किया गया था या नहीं, इस पर कोई दस्तावेज दाखिल नहीं किया गया. इस याचिका में यह भी कहा गया है कि सेबी ने सुप्रीम कोर्ट या आम जनता को यह सूचित नहीं किया है कि क्या उसने अदानी-हिंडनबर्ग मामले पर लंबित जांच पूरी कर ली है.

उच्चतम न्यायालय ने 3 जनवरी को अदानी समूह की कंपनियों द्वारा प्रतिभूति कानूनों के उल्लंघन के आरोपों की जांच एक विशेष जांच दल को स्थानांतरित करने की मांग को खारिज कर दिया, जिससे हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट आने के लगभग एक साल बाद समूह को राहत मिली.

बता दें कि 4 जून को लोकसभा चुनाव के परिणामों के दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी. इसके चलते आम निवेशकों को करीब 30 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. इस मामले में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी सरकार पर हमला बोला है और पूरे मामले की ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी से जांच कराने की बात कही है.