देश

जल्द ही 2 लाख रुपये के पार होगा सोना, हर 9 साल में 3 गुना हो जाता है भाव!

सोने की कीमतों में आज कुछ नरमी देखी जा रही है. सोमवार को एमसीएक्स पर सोना हल्की गिरावट में ट्रेड कर रहा है. हालांकि उसके बाद भी पीली धातु की कीमतें अपने उच्च स्तर से बहुत दूर नहीं हैं. सोना बीते सालों के दौरान लगातार चढ़ता गया है और निवेशकों के लिए सुरक्षित के साथ-साथ हाई रिटर्न देने वाला निवेश साबित हुआ है.

आज इस स्तर पर है सोना
आज के कारोबार में सोना एमसीएक्स पर 0.46 फीसदी नरम होकर 71,350 रुपये के पार है. बीते एक-दो सप्ताह के दौरान सोने के भाव कुछ नरम हुए हैं. उससे पहले हाल ही में सोना अपने लाइफटाइम हाई लेवल तक चढ़ा था उसकी कीमें 74 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहंच गई थीं.

पिछले 9 सालों में आई इतनी तेजी
पीली धातु ने निवेशकों को बीते कुछ सालों में किस तरह का शानदार रिटर्न दिया है, उसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बीते 9 सालों में सोने की कीमतें करीब तीन गुनी हो गई हैं. साल 2015 में सोना 24,740 रुपये के पास था. अभी दो सप्ताह पहले सोना 74 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के पार निकला हुआ था. यह 9 सालों में 199.11 फीसदी की बढ़ोतरी है.

हर 9 साल में इतना चढ़ता है भाव
पीली धातु का रिटर्न उससे पहले भी कुछ इसी तरह का रहा है. उदाहरण के लिए देखें तो जो सोना 2015 में 24,740 रुपये के पास था, वह उससे 9 साल पहले यानी 2006 में सिर्फ 8,250 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर था. यानी उन 9 सालों में सोने की कीमतों में 199.88 फीसदी की तेजी आई. इस हिसाब से कह सकते हैं कि सोना हर 9 साल में 3 गुना रिटर्न देने में कामयाब हो रहा है.

इन कारणों से आती है भाव में तेजी
सोने की कीमतों में तेजी की सबसे अहम वजह भू-राजनैतिक तनाव है. हर कुछ सालों के अंतराल पर दुनिया के किसी न किसी हिस्से में तनाव बढ़ता है, जिससे सोने की कीमतें बढ़ जाती हैं. हालिया सालों की बात करें तो इजराइल-ईरान, रूस-यूक्रेन युद्ध, चीन-ताइवान जैसे भू-राजनीतिक तनाव ने सोने को महंगा किया है. एनालिस्ट बताते हैं कि इसी तरह तनाव बना रहा तो इस बार सोने को ट्रिपल होने में 9 साल का भी समय नहीं लगेगा. यानी सोन जल्दी ही 2 लाख रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर सकता है.