देश

कश्मीर में यह क्या हो रहा? 72 घंटे में तीन हमले, अब डोडा में आतंकियों ने आर्मी पोस्ट पर बरसाई गोलियां

जम्मू-कश्मीर में पिछले 72 घंटों में 3 आतंकी हमले हुए हैं. ये हमले रियासी, कठुआ और डोडा में हुए हैं. कठुआ मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया और एक नागरिक घायल हुआ है. वहां पर सुरक्षा बलों का ऑपरेशन और तलाशी अभियान जारी जारी है. घायल नागरिक खतरे से बाहर है. कठुआ मुठभेड़ के बारे में बताया गया कि मंगलवार शाम को करीब 8.30 बजे आतंकवादी गांव में दिखाई दिए और एक घर में पानी मांगा. पुलिस को सूचना मिली और एसडीपीओ और एसएचओ के नेतृत्व में पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और एक आतंकवादी ने उन पर हमला किया और हथगोले भी फेंके.

इस जवाबी कार्रवाई में आतंकवादी को मार गिराया गया, जबकि कम से कम एक और आतंकवादी इलाके में छिपा हुआ है, जिसकी तलाश जारी है. एक नागरिक घायल हो गया, जिसे निकाल लिया गया है और वह खतरे से बाहर है. कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा की गई किसी भी बंधक जैसी स्थिति की कोई रिपोर्ट नहीं है. वहीं डोडा में भारतीय सेना के ऑपरेटिंग बेस पर आतंकियों ने गोलीबारी की. डोडा के सुदूर इलाके में अस्थायी ऑपरेटिंग बेस (टीओबी) पर आतंकियों ने कई राउंड फायरिंग की. इस हमले में सुरक्षा बल के दो जवान घायल हो गए. इलाज के लिए निकाला गया. सेना और पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में डोडा के चत्तरगला इलाके में आतंकवादियों को घेर लिया गया है और गोलीबारी जारी है. डोडा हमले की जिम्मेदारी कश्मीर टाइगर्स ने ली है.

आतंकी हमले पर बड़ा खुलासा
वहीं रियासी में हुए आतंकी हमले के बाद पुलिस ने आतंकवादी की सूचना देने पर 20 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की है. उसका स्केच जारी किया गया है. रियासी पुलिस ने हाल ही में पौनी के इलाके में यात्री बस पर हमला हुआ था. प्रत्यक्षदर्शियों के खुलासे और विवरण के आधार पर आतंकवादी का स्केच तैयार किया गया है. वहीं जम्मू-कश्मीर में पिछले 3 दिनों में हुए 3 आतंकी हमलों में एक बड़ा खुलासा हुआ है. खुफिया एजेंसी के सूत्रों मुताबिक पाकिस्तान की शह पर जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारी को निशाना बनाने की नीयत से ये आतंकी हमले किए गए हैं. खुफिया एजेंसी का मानना है आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर में और खास तौर पर जम्मू में इसी तरीके के आतंकी हमले की आतंकी संगठनों की योजना है. बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के साथ-साथ अमरनाथ यात्रा को भी आतंकी निशाना बना सकते हैं.