देश

फ्री में आधार अपडेट कराने की बढ़ गई डेडलाइन, अब 90 दिन और मुफ्त में होगा यह काम

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने निशुल्‍क आधार कार्ड अपडेट (Free Aadhaar Update) करने की समयसीमा को आगे बढ़ा दिया है. यह डेडलाइन 14 जून 2024 को खत्म हो रही थी. इसे अब तीन महीने के लिए और बढ़ाकर 14 सितंबर, 2024 कर दिया गया है. इसका मतलब है कि अब आधारधारक 90 दिन और आधार में दर्ज जानकारियों को बिना कोई पैसा दिए बदलवा सकते हैं. यहां ध्‍यान देने वाली बात यह है कि फ्री में आधार अपडेट केवल ऑनलाइन ही कराया जा सकता है. आधार सेंटर पर जाकर आधार से संबंधित कोई जानकारी ठीक कराने पर पैसे देने होंगे.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अब आधार यूजर्स 14 सितंबर 2024 तक फ्री में आधार अपडेट करवा सकते हैं. आधार आज एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन चुका है. इसका इस्‍तेमाल लगभग हर सरकारी काम में होता है. बैंक खाता खोलने से लेकर ट्रेन और फ्लाइट टिकट बुक करते वक्‍त भी इसकी जरूरत होती है. आधार में हर व्यक्ति की डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे नाम, लिंग, पता, उम्र और बायोमेट्रिक जानकारी दर्ज होती हैं.

क्‍या आधार अपडेट कराना है अनिवार्य?
आधार को अपडेट कराना अनिवार्य नहीं है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) कई बार यह स्‍पष्‍ट कर चुका है कि आधार को अपडेट कराना अनिवार्य नहीं है. हां, अगर आधार कार्ड पुराना है और उसे अपडेट कराया जाए तो इसमें यूजर का ही फायदा है. यूआईडीआई ने सलाह दी है कि पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से संबंधित कागजातों को अपडेट कर लेना चाहिए. कई साल पुराने आधार कार्ड में पता या फिर आपकी तस्वीर पुरानी हो सकती है, ऐसे में अगर आप इसे अपडेट कराते हैं तो ये आपके लिए ही बेहतर है. हां, अगर आप अपना 10 साल पुराना आधार अपडेट नहीं कराते हैं तो आधार वैसे ही काम करता रहेगा जैसा पहले कर रहा था. यह ब्‍लॉक या निलंबित बिल्‍कुल नहीं होगा.

दो तरह से अपडेट होता है आधार
आधार अपडेट आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से कर सकते हैं. डेमोग्राफिक डिटेल्स अपडेट करने के लिए आपको मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे. ऑनलाइन आधार अपडेट करने का तरीका ये है..

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं.
मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी मंगवाएं और ओटीपी दर्ज करके लॉगिन करें.
अपनी सभी डिटेल्स जैसे एड्रेस आदि चेक करें.
अगर कोई जानकारी गलत है, तो उसे बदलने के विकल्‍प को चुनें.
जानकारी का अपडेट करने के लिए मांगे गए डॉक्यूमेंट प्रूफ को अपलोड करें.
इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
आपको 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) नंबर मिलेगा. इससे आप आधार अपडेट की प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं.