छत्तीसगढ़

धमतरी, दुर्ग सहित 15 जिलों में होगी बारिश, गर्मी की वजह से स्कूल 25 जून तक बंद

आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ के कई संभागों में बारिश होगी. इस बारिश से एक ओर तापमान गिरेगा, तो दूसरी तरफ लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग का कहना है कि तापमान में इससे 3 से 4 डिग्री का अंतर आ जाएगा. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्मी बनी रहेगी. मानसून के लिए अभी छत्तीसगढ़ के लोगों को इंतजार करना होगा. अभी मानसून बीजापुर और सुकमा में अटका हुआ है. विभाग का कहना है कि पूरे प्रदेश में मानसून आने में अभी पांच से सात दिन लगेंगे. दूसरी ओर, सरकार ने प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी हैं. अब स्कूल 25 जून तक बंद रहेंगे.

मौसम विभाग का कहना है कि रायपुर, बलौदा-बाजार, धमतरी, गरियाबंद, महासमुंद, दुर्ग, धमधा, पाटन, जगदलपुर, बस्तर, बकावंड, लोहंडीगुडा, तोकापाल, दरभा और बास्तानार में बारिश होगी. मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में सिस्टम कमजोर हो गया है. इस वजह से प्रदेश में मानसूनी गतिविधियां अटक गई हैं. दुर्ग और उसके आसपास के इलाकों में गर्मी पड़ रही है. उमस की वजह से लोगों का जीना मुहाल है. दुर्ग में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के ऊपर है. विभाग का कहना है कि यहां 21 जून उसके बाद बारिश होने के आसार हैं.

26 जून को खुलेंगे स्कूल
इधर, भीषण गर्मी के कारण छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां की बढ़ा दी गई हैं. स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. प्रदेश के स्कूल अब 25 जून तक बंद रहेंगे. शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए यह फैसला किया गया है. बच्चों का जीवन सबसे बढ़कर है. इसलिए अब स्कूल 26 जून को खुलेंगे.

रायपुर 32 डिग्री
अंबिकापुर 32 डिग्री
बिलासपुर 32 डिग्री
पेंड्रा 29.6 डिग्री
जगदलपुर 29 डिग्री