देश

इस फोटो के पीछे है बड़ी द‍िलचस्‍प कहानी….जब अचानक प्रधानमंत्री बोले- चलो स‍िगरा स्टेडियम की ओर…

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर थे. काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद प्रधानमंत्री का बनारस रेल इंजन कारखाना (बीएलडब्ल्यू) के अतिथि गृह में रात्रि प्रवास था. गेस्ट हाउस रवाना होने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों को अचानक सिगरा स्टेडियम पहुंचने का निर्देश दिया. सिगरा स्टेडियम जाने की बात सुनते ही अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए. क्योंकि इकरा स्टेडियम का दौरा प्रधानमंत्री के शड्यूल में नहीं था और वहां सुरक्षा का भी कोई इंतजाम नहीं था.

आनन-फानन में वाराणसी पुलिस प्रशासन को अलर्ट किया गया. प्रधानमंत्री का काफिला सिगरा स्टेडियम की ओर मुड़ते ही स्थानीय प्रशासन को होश फाख्ता हो गए. हालांकि, बहुत जल्द ही सभी व्यवस्था कंट्रोल में कर लिया गया. रूट बदला गया और सुरक्षाबलों को महमूरगंज, रथयात्रा रूट पर सुरक्षा बढ़ाई गई.

सिगरा स्टेडियम पहुंचकर पीएम मोदी ने स्टेडियम और इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. निरीक्षण के दौरान प्रधानमंत्री को बताया गया क‍ि स्‍टेड‍ियम का लोकर्पण दो महीने बाद उन्‍हीं से कराया जाएगा. उद्घाटन समारोह में ख‍िलाड़‍ियों से संबंध‍ित बड़ा कार्यक्रम होगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिगरा स्टेडियम में इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण करने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘काशी के डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रगति की समीक्षा की. इस स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से काशी के युवाओं को बहुत मदद मिलेगी.’

बीते कई वर्षों से उत्तर प्रदेश खेल विभाग की जमीन पर बना डॉ. संपूर्णानंद सिगरा स्टेडियम खस्ताहाल पड़ा हुआ था. डबल इंजन की सरकार पूर्वांचल के खिलाड़ियों को निखारने के लिए काशी में ‘नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ स्टेडियम का निर्माण करा रही है. स्टेडियम के पहले चरण का काम पूरा हो चुका है. दूसरे और तीसरे चरण का काम जुलाई तक पूरा होना प्रस्तावित है. कुल 66782.4 वर्ग मीटर में फैले इस स्टेडियम में सभी तरह के इंडोर और आउटडोर खेलों का आयोजन हो सकेगा. स्टेडियम में लगभग सभी खेल आयोजित होंगे और सभी खेलों के खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें बैडमिंटन, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग, स्क्वैश जैसे 20 से अधिक इनडोर खेल खेलने की सुविधा होगी.