देश

किसानों को आसानी से मिल सकेगा लोन, सरकार ने इस योजना का लक्ष्‍य बढ़ाया

किसानों को आसानी से लोन मिल सकेगा. साथ ही, एफपीओ, एग्री एंटरप्रेन्योर भी इस योजना से लाभ पा सकेंगे. सरकार ने अधिक से अधिक किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए एग्रीकल्‍चर इंफ्रास्‍ट्रचर फंड(एआईएफ) का फंड पिछले साल की तुलना में दोगुना कर दिया है. अधिक से अधिक किसानों तक इस योजना के लाभ पहुंचाने के लिए अभियान चलाया जाएगा.

कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार इस वर्ष एआईएफ योजना के तहत लोन का लक्ष्‍य 25000 करोड़ रुपये रखा है. पिछले वर्ष करीब 17000 करोड़ ही था. यह फैसला ज्‍यादा से ज्‍यादा किसानों को लाभ देने के लिए लिया गया है.

इस योजना से किसान और एफपीओ, एग्री एंटरप्रेन्योर दो करोड़ तक का लोन ले सकते हैं. मंत्रालय योजना के तहत लोन लेने पर तीन फीसदी ब्‍याज में अनुदान (छूट) दे रहा है. इस तरह दो करोड़ के लोन में 600000 रुपये तक सालाना बचत हो सकती है. इसके अलावा इसमें मार्केट से लोन लेने में बैंक को सिक्‍योरिटी देनी होती है, लेकिन इसमें सिक्‍योरिटी सरकार ही देती है. मंत्रलाय ने योजना के तहत लोन देने की समय सीमा तय कर रखी है. अधिकतम 60 दिनों में बैंक को लोन की फाइल का निपटान करना आवश्‍यक है.

लोन दिलवाने में स्‍वयं कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय मदद करता है. जिससे किसान बैंक के चक्‍कर लगाने से बच जाते हैं. जिन किसान भाइयों ने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है, वे खबर में दिए गए https://agriinfra.dac.gov.in/Home लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं.