देश

नक्सलियों पर लटकी आफत की तलवार, फोर्स ने शुरू किया खास ऑपरेशन

छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में प्री-मॉनसून ने दस्तक दे दी है. देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश देखने को मिली है. छत्तीसगढ़ के जंगलों में भी प्री-मॉनसून की बारिश ने जंगलों के लिए प्रचंड गर्मी से राहत की सांसे दी हैं. बारिश होते ही छत्तीसगढ़ के जंगल एक बार फिर से हरियाने लगे हैं. ऐसे में फोर्स ने भी मौके का फायदा उठाते हुए नक्सलियों के खिलाफ एक्शन शुरू कर दिया है. फोर्स ने छत्तीसगढ़ के जंगलों में छिपे नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान तेज कर दिया है. प्री मानसून शुरू होते ही फोर्स ने जंगलों में सर्चिंग तेज कर दी है.

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की फोर्स नक्सलियों के खिलाफ ज्वाइंट ऑपरेशन चल रही है, ताकि जंगल हरा-भरा होने से पहले नक्सलियों को बैक फुट में धकेला जा सके. नक्सली बॉर्डर एरिया का फायदा उठाकर छत्तीसगढ़ में घटना को अंजाम देने के बाद महाराष्ट्र भाग जाते हैं. महाराष्ट्र में घटना को अंजाम देने के बाद मध्य प्रदेश भाग जाते हैं. इसे रोकने फोर्स अभियान चला रही है. बारिश के मौसम में जंगल हरा भरा हो जाता है जिससे दूर तक देखने में परेशानी जाती है और नक्सल ऑपरेशन में भी थोड़ी बहुत दिक्कतें आती हैं.

मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के बॉर्डर पर आता है ये जिला
राजनांदगांव, मोहला, मानपुर, खैरागढ़ और कवर्धा यह जिले बॉर्डर से लगे हुए हैं. इन जिलों से लगे बॉर्डर के अन्य राज्यों के जिले के साथ फोर्स ज्वाइंट ऑपरेशन चल रही है. जिससे नक्सली बैक फुट पर नजर आ रहे हैं, महाराष्ट्र की गडचिरोली गोंदिया और मध्य प्रदेश के बालाघाट क्षेत्र की जंगल में नक्सली सक्रिय रहते हैं. घटना को अंजाम देने के बाद राजनांदगांव जिले में घुसते हैं या राजनांदगांव कवर्धा खैरागढ़ मोहला मानपुर जिले में घटना को अंजाम देने के बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के जिलों में चले जाते हैं.