देश

कब पेश होगा देश का पूर्ण बजट? निर्मला सीतारण बनाएंगी यह रिकॉर्ड

देश का पूर्ण बजट आने वाला है और वित्त मंत्रालय इसकी तैयारियों में जुट गया है. फिलहाल, बजट 2024 पेश करने की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. हालांकि, कई रिपोर्टों से पता चलता है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) इसे जुलाई के दूसरे पखवाडे में पेश करेंगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होने की उम्मीद है और 9 अगस्त तक चलने की संभावना है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम चुनाव से पहले इस साल की शुरुआत में अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया था. एनडीए 3.0 में दोबारा वित्त मंत्री पद बनने के बाद सीतारमण चालू वित्त वर्ष के लिए पूर्ण बजट पेश करेंगी. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान सीतारमण ने सरकार के आर्थिक एजेंडा को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

लगातार 7 केंद्रीय बजट पेश करने का रिकॉर्ड
यह पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के तहत पहला केंद्रीय बजट होगा. सीतारमण पूर्व मंत्री मोरारजी देसाई के 6 के रिकॉर्ड को पार करते हुए लगातार 7 केंद्रीय बजट पेश करने वाली देश की पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी. 1959 और 1964 के बीच भारत के वित्त मंत्री के रूप में कार्य करते हुए देसाई ने 5 पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था.

वित्त वर्ष 2024-25 में 7.2 फीसदी की दर से बढ़ सकती है भारत की जीडीपी
बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए जीडीपी की ग्रोथ रेट के अनुमान को 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.2 फीसदी कर दिया है.