देश

NEET ही नहीं, अब इस पेपर लीक कांड में भी EOU का एक्शन, बिहार पुलिस की गिरफ्त में आए 7 ‘मुन्नाभाई’

नीट पेपर लीक केस की गहनता से जांच कर रही बिहार पुलिस की EOU ने एक और बड़ी कार्रवाई को अंजाम दे डाला है. यह केस भी पेपर लीक से जुड़ा हुआ है. ईओयू की टीम ने इस पेपर लीक में भी सात अभियुक्‍तों को गिरफ्तार कर लिया है. बड़ी बात ये है कि पकड़े गए अभियुक्‍तों में से तीन संजीव मुखिया गिरोह के सदस्‍य हैं. टीम ने इन सातों लोगों को रिमांड पर लिया है और इनसे पूछताछ की जा रही है.

केन्द्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) पेपर लीक कांड मामले में EOU ने यह एक्‍शन लिया है. EOU की टीम ने आर्थिक अपराध इकाई थाना काण्ड संख्या 16/2023 में सात अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अभियुक्तों में से तीन अभियुक्त संजीव मुखिया गिरोह के सदस्य हैं.

इससे पहले कांड में संजीव मुखिया गिरोह के तीन सदस्यों अश्विनी रंजन उर्फ सोनी, विक्की कुमार, अनिकेत उर्फ बादशाह थाना को 5 जून को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.

डॉ0 शिव कुमार, प्रदीप कुमार, सुमित कुमार, अभिषेक केशरी, संदीप पासवान उर्फ बल्ली, राहुल पासवान (Zenith Logistic and Express Pvt. Ltd. के मुंशी) एवं रमेश कुमार (Zenith Logistic and Express Pvt. Ltd. के मुंशी) को इस काण्ड में रिमांड पर लिया गया है.

इस तरह सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक से संबंधित संगठित गिरोह के विरुद्ध व्यापक कार्रवाई में अब तक कुल 75 कांडों में 207 अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुई है तथा त्वरित करवाई करते हुए शेष बचे अभियुक्तों की भी जल्द गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि इस कांड में संजीव कुमार सिंह उर्फ संजीव मुखिया मुख्य आरोपी है, जिस पर मौजूदा वक्‍त में BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा TRE-3.0 (आर्थिक अपराध थाना काण्ड संख्या-06/24) एवं NTA NEET UG परीक्षा पेपर लीक काण्ड (शास्त्रीनगर थाना काण्ड संख्या-358/24) में संबंधित न्यायालय से दोनों केसों में गिरफ्तारी पर रोक का आदेश पारित है.