देश

सुकन्या समृद्धि और PPF समेत स्मॉल सेविंग स्कीम पर बड़ा अपडेट

सुकन्या समृद्धि योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, किसान विकास पत्र, राष्ट्रीय बचत पत्र समेत विभिन्न स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर बड़ा अपडेट आया है. केंद्र सरकार ने सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) एवं अन्य लघु बचत योजनाओं पर चालू वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है. सरकार ने ब्याज दरों को लेकर यह ऐलान किया. एक जुलाई, 2024 से शुरू होने वाली तिमाही के लिए विभिन्न स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों को यथावत रखा है. वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही (एक जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक) के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें पहली तिमाही (एक मार्च से 30 जून 2024 तक) के लिए अधिसूचित दरों के समान ही रहेंगी.’’

अधिसूचना के मुताबिक, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा पर 8.2 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी, जबकि तीन साल की सावधि जमा पर दर 7.1 प्रतिशत रहेगी. पीपीएफ और डाकघर बचत जमा योजना की ब्याज दरें भी क्रमश: 7.1 प्रतिशत और चार प्रतिशत पर बनी रहेंगी.

किसान विकास पत्र, NSC पर कितना ब्याज

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत होगी तथा यह निवेश 115 महीनों में परिपक्व होगा. जुलाई-सितंबर 2024 की अवधि के लिए राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) पर ब्याज दर 7.7 प्रतिशत रहेगी. सितंबर तिमाही में भी डाकघर मासिक आय योजना के निवेशकों को पहले की तरह 7.4 प्रतिशत ब्याज देगी. सरकार हर तिमाही में डाकघरों और बैंकों द्वारा संचालित लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को अधिसूचित करती है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

इस स्कीम में हर वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये का निवेश करना ही होता है. इस स्कीम में किया गया निवेश भी टैक्स छूट के लिए पात्र होता है. इस योजना में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है.

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)

इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. अगर इसके ब्याज से होने वाली कुल आय ₹50,000/वित्त वर्ष से ऊपर निकल जाती है तो उस पर टैक्स देना होता है.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

यह अकाउंट 1000 रुपये के न्यूनतम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है. इंडिविजुअल अकाउंट में इसमें 9 लाख रुपये और जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपये लगाए जा सकते हैं.

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)

इस अकाउंट में न्यूनतम निवेश 1000 रुपये का करना होता है. अधिकतम निवेश के लिए कोई लिमिट नहीं है. इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है.